नये नलकूप,बोरवैल या हैंडपम्प की खुदाई या निर्माण हेतु सक्षम अधिकारी की अनुमति जरूरी नहीं तो होगी कार्रवाई

सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर नन्नमल पहाड़िया ने माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा जनहित याचिका संख्या 4754/10 में दिये निर्णय की अक्षरशः पालना के लिये उपखण्ड स्तर पर जांच दल गठित किये हैं। 
जिला कलेक्टर ने जांच दल का प्रभारी अधिकारी सम्बंधित एसडीओ को नियुक्त किया है। जांच दल में संबंधित तहसीलदार उप पुलिस अधीक्षक/थानाधिकारी व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता/कनिष्ठ अभियंता को शामिल किया गया है।
माननीय न्यायालय ने इस निर्णय में राज्य सरकार को निर्देशित किया था कि किसी भी स्थान पर नये नलकूप,बोरवैल या हैंडपम्प का निर्माण सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना नही करवाया जाएगा। बाद में राज्य सरकार ने जिला कलेक्टर को इस मामले में सक्षम अधिकारी नियुक्त किया था।
जिले में बामनवास, बौंली, चौथ का बरवाड़ा, गंगापुर, खण्डार, सवाई माधोपुर ब्लॉक को अतिदोहित क्षेत्र घोषित किया गया है। सक्षम अधिकारी की स्वीकृति के बिना यदि कोई भूजल दोहन का कार्य करते हुए पाया जाता है तो केन्द्रीय भूजल प्राधिकरण के दिशा-निर्देशानुसार वेधन इकाई को जप्त करने, अवैध बनाये गए ट्यूबवैल को सीज/सील करने/नष्ट करने तथा बोरवेल/नलकूप पर किये गए विद्युत संबंध को विच्छेद करने की कार्रवाई की जायेगी। साथ ही दोषी के विरूद्ध क्रिमिनल परिवाद भी पेश होगा।
जांच दल बिना अनुमति खोदे जा रहे बोरवेल/नलकूप की मौके पर जांच कर साक्ष्य भी जुटायेगा। ड्रिलिंग करने वाली मशीन के मालिक/ऑपरेटर के विरूद्ध भी कानूनी कार्रवाई होगी।
अवैध बोरवैल पर विद्युत कनेक्शन पाया गया तो विद्युत विच्छेदन के साथ ही अनुमति देने वाले जेवीवीएनएल अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। 
बोरवैल करने वाली यूनिट का भू-जल विभाग से रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन कार्य करने पर कठोर कार्रवाई अवैध ड्रिलिंग में लगी मशीन को जब्त किया जायेगा।