05 अगस्त तक महासभा व ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ


क्षत्रिय महासभा बदायूं द्वारा राम मंदिर निर्माण आरंभ होने के कार्यक्रम को उत्सव का स्वरूप देने हेतु 20 जुलाई 2020 से चलाये जा रहे जनजागरण अभियान की समीक्षा हेतु  एक आनलाइन बैठक जूम एप के माध्यम से महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि हमारे लिए ही नहीं अपितु देश और दुनिया के लिए ये गौरव के पल है जब राम मंदिर का निर्माण होते हुए हम देखेंगे। सैकड़ों वर्षों के सन्घर्ष और अनगिनत बलिदानों के परिणामस्वरूप यह स्वर्णिम अवसर आया है।हम सौभाग्यशाली है कि जिस वन्श में भगवान राम का अवतार हुआ, हमें भी उसी वन्श में जन्म मिला। भगवान राम के जीवन दर्शन को हम देखेंगे तो पाएंगे कि उनके जीवन के हर महत्वपूर्ण समय पर विघ्न पैदा हुए।  शिलान्यास का आयोजन निर्विघ्न संपन्न हो इसके लिए क्षत्रिय महासभा व महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी हनुमान चालीसा, सुन्दर कांड का पाठ नियमित रूप से करें। साथ ही राम चरित मानस का पाठ करने का भी प्रयास करें।20 जुलाई को महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट व क्षत्रिय महासभा बदायूं द्वारा हर घर में कम से कम पांच दीपक जलाने, घरों में भगवान राम का चित्र स्थापित करने, राम चरित मानस, सुन्दर कांड, हनुमान चालीसा का यथासंभव पाठ करने,साथ ही हर नागरिक द्वारा कम से कम एक सौ रुपए का आर्थिक सहयोग करने का आह्वान किया गया। सौभाग्य का विषय है कि राम मंदिर निर्माण से जुड़े सन्गठनो व महत्वपूर्ण व्यक्तियों द्वारा भी इसी तरह का आह्वान 05 अगस्त के लिए नागरिकों से किया गया है।

क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह ने कहा कि राम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के निमित्त चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग की रज सन्ग्रह करने का दायित्व क्षत्रिय महासभा के प्रदेश सचिव अवनीश कुमार सिंह को सौंपा गया है।यह हमारे सन्गठन व समाज के लिए गर्व का विषय है। पांच अगस्त तक हर घर में उत्सव जैसा वातावरण दिखाई देना चाहिए। इसके लिए सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता सन्गठन द्वारा बनाई गई कार्ययोजना पर कार्य करते हुए जन सम्वाद जारी रखें।

बैठक में सान्गठनिक कार्यों की समीक्षा की गई। तथा कारगिल शहीद हरिओम सिंह की जयंती पर ई सैनिक समागम आयोजित करने की भी योजना बनाई गई। सोशल मीडिया पर सक्रिय हर नागरिक प्रोफाइल पिक्चर और डीपी के रूप में भगवान राम के चित्र का प्रयोग करें।

क्षत्रिय महासभा के मन्डलीय सन्गठन मन्त्री विजय पाल सिंह भदौरिया ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कारगिल शहीद हरिओम सिंह की जयंती पर सैनिक समागम का आयोजन किया जाएगा। समागम में प्रदेश भर के पूर्व सैनिकों को आमंत्रित किया जायेगा। उल्लेखनीय कार्य करने वाले पूर्व सैनिकों कोशिश सम्मानित भी किया जायेगा। मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्तर के व्यक्तित्व को आमंत्रित किया जायेगा। महासभा के सभी पदाधिकारी पूर्व सैनिकों से सम्पर्क करना आरंभ कर दें।यह एक ऐतिहासिक आयोजन होगा।

जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह ने कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सत्तर प्रतिशत से अधिक अन्क पाने वाले मेधावी छात्र छात्राओं की सूची आवश्यक रूप से 31 जुलाई तक जिला मुख्यालय पर उपलब्ध करा दें, कोई भी मेधावी छात्र सम्मान से वन्चित नहीं रहना चाहिए। सभी पदाधिकारी नियमित दस व्यक्तियो से सम्वाद अनिवार्य रूप से करें।जब महासभा के समस्त पदाधिकारी नित्य परस्पर सम्वाद करेंगे तो इससे सन्गठन को मजबूती मिलेगी तथा सन्गठन के कार्यक्रमों को गति मिलेगी।

बैठक में प्रमुख रूप से मन्डल सन्गठन मन्त्री विजय पाल सिंह भदौरिया, क्षत्रिय महासभा बदायूं के जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष राकेश सिंह, महाराणा प्रताप विकास ट्रस्ट के जिला अध्यक्ष ओमकार सिंह तोमर, सैनिक सभा के संरक्षक विजय रतन सिंह, महासभा के जिला उपाध्यक्ष जगमोहन सिंह राघव, शिशुपाल सिंह, जिला सचिव अखिलेश चौहान, दिनेश सिंह एडवोकेट, सतेन्द्र सिंह, जिला सन्गठन मन्त्री सत्यवीर सिंह चौहान, जिला कोषाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह, महिला सभा की जिला अध्यक्ष करूणा सोलंकी, जिला महासचिव सरिता चौहान, जिला अध्यक्ष दिव्यान्ग सभा धर्मेंद्र सिंह वैध, क्षत्रिय युवा सभा के जिला अध्यक्ष रवि चौहान,, व्यापार सभा के जिला महासचिव अखिलेश सोलंकी, नगर अध्यक्ष बदायूं डालभगवान सिंह, नगर उपाध्यक्ष राजपाल सिंह राठोड़, नगर महासचिव रामसरन सिंह, नगर अध्यक्ष बिल्सी अनिरूद्ध सिंह, तहसील सचिव दातागंज अवनीश सोलंकी, तहसील अध्यक्ष सहसवान आर्येन्द्र पाल सिंह,ब्लाक अध्यक्ष वजीरगंज धर्मवीर सिंह, तहसील अध्यक्ष युवा सभा बिल्सी भानु प्रताप सिंह चौहान, अर्जुन सोलंकी, विपिन कुमार सिंह, भुवनेश कुमार, अवनीश कुमार सिंह, राघवेन्द्र सिंह, राहुल सूर्य चौहान, विवेक सिंह , विमल तोमर, अजीत प्रताप सिंह, गौरव कुमार सिंह तोमर , विनोद सोलंकी, शुभम चौहान, आदि उपस्थित रहे।

अन्त मेंं क्षत्रिय महासभा बदायूं के जिला अध्यक्ष राकेश सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।सन्चालन जिला महासचिव वेदपाल सिंह कठेरिया ने किया।