रातभर में गिरा पौने 3 इंच पानी

इंदौर.deepak tiwari शनिवार से रविवार सुबह तक तीन इंच से ज्यादा बारिश हुई। इस बारिश के साथ इंदौरियों के चेहरे भी खिल गए, क्योंकि शहर की जरूरत का पानी यानी 34 इंच से ज्यादा बारिश हो गई है। रविवार रात को ही 2.8 इंच बारिश हो गई। इसे मिलाकर 36 इंच से ज्यादा पानी बरस गया। पिछले साल की तरह इस बार भी जरूरत से बहुत ज्यादा पानी गिरने के आसार हैं। इसका अंदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इस वक्त औसत 32 फीसदी ज्यादा पानी गिर चुका है। सितंबर में भी अच्छी बारिश के आसार हैं। इसी ठोस वजह यह है कि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने की गतिविधि जारी है। सितंबर के पहले सप्ताह में भी प्रदेशभर में पानी बरसेगा।
पिछले साल के रास्ते पर मानसून
विगत 21 और 22 अगस्त को हुई 12.5 इंच बारिश ने 20 से 32 इंच तक पहुंचा दिया था। ठीक सात दिन फिर शनिवार-रविवार की रात मौसम मेहरबान हुआ तो तीन इंच से ज्यादा पानी गिर गया। पिछले साल भी ठीक इसी समय तक कुल बारिश 35 इंच हो गई थी। मानसून पिछले साल वाले ट्रैक पर ही चल रहा है। इस हिसाब से इस बार भी 40 इंच से ज्यादा पानी बरसने की पूरी संभावना है। इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी जिले में औसत से कहींं ज्यादा पानी बरस चुका है।
अगस्त के औसत से दो गुना बारिश हो गई
अगस्त की औसत बारिश 11 इंच मानी जाती है। अब तक इससे दोगुना यानि 21 इंच पानी गिर चुका है। 31 जुलाई की स्थिति में 14 इंच के करीब पानी बरसा था। 1 से 20 अगस्त के बीच सात इंच पानी गिरा। इसके बाद एक साथ 12.5 पानी और फिर शनिवार को पौने दो इंच। इसे मिलाकर 21 इंच के करीब अगस्त में गिर चुका है। पिछले साल के अगस्त के मुकाबले 1 इंच अधिक है। पिछले वर्ष 20 इंच पानी अगस्त में बरसा था।
फिर सात दिन पहले वाला संयोग
मौसम विशेषज्ञ एके शुुक्ला के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम का केंद्र टीकमगढ़, उज्जैन, भोपाल संभाग बना हुआ है। इंदौर तक आते-आते यह ज्यादा कमजोर, लेकिन अरब सागर से भी नमी मिलने के कारण इंदौर में यह असरदार हो गया। हालांकि इसका असर रविवार को कम हो गया। सात दिन पहले भी 12.5 इंच पानी गिरा था, तब भी इसी संयोग के चलते लगातार बारिश हुुई थी।
सोयाबीन के लिए नुकसान वाला पानी
साढ़े 12 इंच हुई बारिश का पानी अभी सोयाबीन के खेतों में सूखा ही नहीं है और फिर से ज्यादा पानी बरस गया। यह पानी फसल को नुकसान पहुंचाएगा। सोयाबीन पर पहले से ही कीट प्रकोप है।