बंधा हुआ एक एक धागे में भाई बहन का प्यार

सवाई माधोपुर @ रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा । भाई- बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन सोमवार को जिले भर में बड़ी धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राखी के अवसर बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर अपने भाई के उज्जवल जीवन की कामना की और भाइयों ने भी अपने बहनों की रक्षा का दायित्व निभाने का संकल्प लिया। साथ ही बहिनों को उपहार दिये। यह त्यौहार परिवार व समाज में आपसी प्रेम व सामाजिक सद्भाव को बढ़ाता है। महिलाओं के प्रति आदर एवं सुरक्षा की भावना को भी यह पर्व मजबूत करता है।
हालांकि इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते यातायात के साधनों के अभाव के चलते कई बहिनें अपने भाईयों के घर नहीं पहुंच सकी। लेकिन मोबाईल के जरिये ऑनलाइन संचार माध्यमों के उपयोग से एक दूसरे को शुभकामनाएं दी। वहीं बाजारों में भी अन्य वर्षों की तरह राखियों एवं साथ ही मिठाईयों की बिक्री भी कम ही रही।
इसी प्रकार गंगापुर सिटी में भाई-बहन का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र का प्रतीक राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने भी बहन को जीवन भर रक्षा का वचन दिया। और भाइयों ने बहनों को उपहार दिये।
वहीं दूसरी ओर शहर स्टेशन रोड़, माल गोदाम रोड़, नेहरू बाजार, चौपड़ बाजार, इंदिरा मार्केट, खारी बाजार आदि शहर के विभिन्न बाजारों में रक्षाबंधन के पर्व पर लोगों की चहल पहल भी दिखी। राखी की दुकानों पर विभिन्न प्रकार की राखिया जिनमें डोरेमोन, मोबाइल, ब्रेसलेट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चित्र वाली राखी, बच्चों की म्यूजिकल वाली राखी, एवं विभिन्न प्रकार की सतरंगी 5 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की राखिया लोगों को आकर्षित कर रही थी। मिठाई की दुकानों पर राखी की दुकानों पर शहर के लोग खरीदारी करते नजर आए।