स्वाधीनता दिवस को गरिमामय पूर्ण एवं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया जाएगा: पहाड़िया

सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया की अध्यक्षता में स्वाधीनता दिवस 2020 को मनाने के लिए तैयारी बैठक आयोजित हुई। कलेक्ट्रेट कक्ष में मंगलवार को हुई बैठक में उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय मुख्य समारोह जिला पुलिस लाइन मैदान में आयोजित होगा और मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। स्वाधीनता दिवस गरिमामय, उत्साह एवं सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्ण पालना के साथ मनाया जायेगा। कार्यक्रम में मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। वहीं थर्मल स्क्रीनिंग एवं सेनेटाइजर की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी। 
जिला कलेक्टर पहाडिया ने स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए सभी अधिकारियों को विशेष रूचि लेकर अपने-अपने कार्याे एवं दिए गए दायित्वों को समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। स्वतंत्रता दिवस समारोह में कौन-कौन सी संस्थाएं किस रूप में भाग लेंगी और मुख्य समारोह की तैयारियों के संबंध में उन्होंने विस्तार से विचार-विमर्श किया। 
बैठक में उन्होंने कहा कि इस गौरवमयी राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर उत्साह व हर्षाेल्लास के साथ भागीदारी निभाएं और राष्ट्रप्रेम के गौरव को महसूस करें। मुख्य समारोह में कोविड-19 की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय कलाकारों के द्वारा आयोजित किए जाएं। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि स्टेडियम में बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए वाटर प्रूफ टैंट लगावे तथा बैठने के लिए कुर्सिया सामाजिक दूरी की पालना करते हुए लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने हिदायत दी की मुख्य समारोह में बच्चों एवं बुर्जुगों को नहीं बुलाएं। उन्होंने समारोह में कोरोना वारियर्स, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पुलिस जवान, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्मिको, पटवारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए। समारोह में पुलिस, आरएसी द्वारा परेड, मार्च पास्ट कर ध्वज सलामी ली जाएगी। कार्यक्रम स्थल के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों को नियुक्त किया जाएगा। बैठक में मुख्य समारोह में विशिष्ठ सेवाओं के लिए प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले व्यक्तियों, राजकीय अधिकारी, कार्मिकों तथा अन्य के प्रस्ताव 10 अगस्त तक भिजवाने, मुख्य समारोह में की व्यवस्थाओं के लिए विभिन्न समितियों को दी गई जिम्मेदारियों के समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के संबंध में चर्चा कर निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने मुख्य समारोह सहित सरकारी संस्थाओं में राष्ट्रगान एवं अन्य कार्यक्रमों के बारे में फीडबैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को साफ-सफाई तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग को समुचित बैठक व्यवस्था करवाने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यथासंभव राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित जनजाग्रति अभियान में शामिल जिंगल्स/ऑडियो का कार्यक्रम से पूर्व ध्वनि प्रसारण यंत्र से प्रसारण करवाया जाए। सबकी सहमति सेे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले फुटबॉल मैत्री मैच को निरस्त करने का निर्णय लिया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर भवानी सिंह पंवार ने स्वाधीनता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह कानावत, उपखण्ड अधिकारी सवाई माधोपुर रघुनाथ, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, सीडीईओ रामकेश मीना, सीएमएचओ डॉ.तेजराम मीना सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।