केंद्र प्रदेश व सरकार की मजदूर- किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ एवं जनता के विभिन्न जन मुद्दों पर माकपा का नोएडा में जन अभियान शुरू- गंगेश्वर दत्त शर्मा

नोएडा, आपदा को मनमानी के अवसर में बदलती मोदी सरकार के खिलाफ भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी केंद्रीय कमेटी ने 20 से 27 अगस्त 2020 तक देशव्यापी विरोध सप्ताह मनाने का ऐलान किया है जिसके तहत नुक्कड़ मीटिंग, विरोध सभा, नुक्कड़ नाटक, धरना प्रदर्शन, मांगों का पर्चा वितरण, जनसंपर्क आदि कार्यक्रम किए जाएंगे और 26 अगस्त 2020 को पूरे देश में जगह-जगह बड़े-बड़े विरोध प्रदर्शन होंगे।
उक्त अभियान के तहत सीपीआईएम नोएडा कमेटी ने भी जनसंपर्क अभियान शुरू कर दिया है शुक्रवार 21 अगस्त 2020 को सेक्टर 8 नोएडा बांस बल्ली मार्केट में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भरत डेंजर द्वारा क्रांतिकारी गीत और जनवाद, धर्मनिरपेक्षता एवं जनता की आजीविका पर हमले बंद करो! श्रम कानूनों में मजदूर विरोधी बदलाव बंद करो! महंगाई पर रोक लगाओ! सार्वजनिक क्षेत्र का निजीकरण नहीं सहेंगे! बहुत हुई हेराफेरी मेहनत हमारी दौलत तुम्हारी नहीं चलेगी- नहीं चलेगी! नई भर्ती पर रोक हटाओ, सभी सरकारी विभागों में खाली पदों पर स्थाई भर्ती करो! जात- धर्म पर नहीं लड़ेंगे एका कर संघर्ष करेंगे आदि नारों के साथ हुई इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए माकपा नेता व सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर शर्मा ने कहा कि कोविड-19 से पहले ही देश की अर्थ व्यवस्था चौपट थी,लेकिन मोदी सरकार ने चरमराती अर्थव्यवस्था का ठीकरा कोविड-19 की महामारी पर फोड़ दिया । देश में रोज़गार ख़त्म हो गये हैं, श्रम क़ानूनों पर हमले तेज़ हो गये , काम के घंटे बढा दिये गये और इसके विपरीत मज़दूरों की पगार कम हो गई है । देश के 14 राज्यों में औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 के नियमों के विरुद्ध छटनी और कारख़ाना बंदी की सीमा 100 से बढा कर 300 कर दी है । आज़ादी से पहले जो क़ानून अंग्रेज़ी से लड़ कर हमारे पूर्वजों ने बनवाये थे, उन्हें भी निरस्त कर दिया गया है । कामरेड गंगेश्वर दत्त शर्मा ने यह भी कहा कि आज मज़दूर अपने अधिकारों की रक्षा के लिये लड़ना चाहता है, लेकिन मोदी सरकार सांप्रदायिक के आधार पर मज़दूर आंदोलन में फूट डालना चाहती है और देश के सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ कर मज़दूर आंदोलन को पीछे धकेलना चाहती है, लेकिन हम साम्प्रदायिक शक्तियों को अपने मक़सद में कामयाब नहीं होने देंगे और मज़दूरों के अधिकारों और उनके हितों की रक्षा के लिये मोदी सरकार के विरुद्ध आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे ।उन्होंने कहा कि देश आर्थिक रूप से ध्वस्त हो गया है और अध्योगिकरण की प्रक्रिया धीमी पड़ गयी, उद्योगों में एक तिहाही मज़दूर काम कर रहे हैं, 25 मार्च से लाक डाउन की अवधि में 14 करोड़ मज़दूर बेरोज़गार हो गये हैं,
नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए सीटू जिला महासचिव राम सागर ने कहा कि मजदूरों व जनता के मुद्दों पर माकपा द्वारा चलाए जा रहे जन अभियान का सीटू समर्थन करती है और विरोध कार्यक्रमों में मजदूर भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।
सभा में मजदूरों से अपील करते हुए माकपा नेता भीखू प्रसाद ने जनता से अपील किया कि 26 अगस्त 2020 को बांस बल्ली मार्केट तिराहे पर होने वाले विरोध प्रदर्शन में भारी संख्या में शामिल हो।
सभा को माकपा नेता विजय गुप्ता, हुकम सिंह, रामस्वारथ, रंजीत, सुनील पंडित, शिवकुमार शर्मा, भरत डेंजर आदि ने संबोधित किया