RAM MANDIR:रामनगरी में रचा गया इतिहास, पीएम ने राम मंदिर की रखी आधारशिला


अयोध्या। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित देश की दो सौ अतिविशिष्ट हस्तियों की मौजूदगी में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ने तकरीबन पांच सौ साल के इंतजार के बाद श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद शुभ मुहूर्त के वक्त आधार शिला रखी।

प्रधानमंत्री ने शिला रखकर वहां भूमि पर प्रणाम किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ठीक 12.44.08 बजे शिला रखी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यजमान के रुप में पूरे अनुष्ठान को वैदिक आचार्यों के आचार्यत्व में पूर्ण किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने गणेशजी, पृथ्वी, बाराह देवता, अनंत शेषनाग और कच्छप भगवान समेत अन्य देवताओं का पूजन किया। इसके बाद उन्होंने अन्य शिलाओं का फिर मुख्य शिला का पूजन किया।
मंदिर निर्माण के लिए नींव पूजन और शिला पूजन का संकल्प भी लिया गया।

रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे रखा जाएगा शिला में नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता, पूर्णा, अजिता, अपराजिता, शुक्ला व सौभाग्यनी शामिल हैं। पूजन के बाद इन शिलाओं को राम मंदिर में सुरक्षित रखा जाएगा। पुन: नींव के लिए गर्भगृह का गहराई में उत्खनन होने पर रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे इन्हें रखवाया जाएगा।