हवाई सेवा से जुड़ा बस्तर पहले दिन 30 यात्रियों को लेकर एक घंटे 10 मिनट देरी से भरी उड़ान

रायपुर.deepak tiwari छत्तीसगढ़ में बहु प्रतीक्षित उड़ान सेवा से सोमवार से बस्तर भी जुड़ गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए औपचारिक उद्घाटन किया। इसके बाद हैदराबाद से एलायंस एयरवेज की फ्लाइट जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंची। वहां से पहले दिन 30 यात्रियों को लेकर फ्लाइट ने रायपुर के लिए उड़ान भरी।
हैदराबाद से दोपहर करीब 12.10 बजे एलायंस एयरवेज की 72 सीटर फ्लाइट जगदलपुर पहुंची। यहां पर फ्लाइट का स्वागत वाटर कैनन के जरिए किया गया। मौसम खराब होने के चलते फ्लाइट ने करीब एक घंटा से ज्यादा देरी से रायपुर के लिए उड़ान भरी।
प्रशासन ने 12 ग्रामीणों को भी रायपुर की यात्रा कराई
इससे पहले हैदराबाद से दोपहर करीब 12.10 बजे एलायंस एयरवेज की 72 सीटर फ्लाइट जगदलपुर पहुंची। यहां पर फ्लाइट का स्वागत वाटर कैनन के जरिए किया गया। मौसम खराब होने के चलते फ्लाइट ने करीब एक घंटा से ज्यादा देरी से रायपुर के लिए उड़ान भरी। प्रशासन की ओर से नानगुर गांव के 12 ग्रामीणों को भी रायपुर की यात्रा कराई गई।
देश-विदेश से जुड़ने के साथ बस्तर को मिलेगी आधुनिक सुविधाएं
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, जगदलपुर से विमान सेवा की शुरुआत कर हम बस्तर को बड़ी संभावनाओं से जोड़ रहे हैं। ये बस्तर संभाग के विकास को नया आयाम देगी। उन्होंने कहा, बस्तर के लोग विषम परिस्थिति में चिकित्सा हेतु रायपुर, विशाखापटनम या हैदराबाद जैसे महानगर की हवाई यात्रा से जल्द से जल्द पहुंच सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा, इससे बस्तर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे देश-विदेश के लोगों को बस्तर की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की जानकारी होगी। वहीं बैंकिंग, टेलीकॉम सेक्टर, एनएमडीसी, बचेली, किरंदुल, नगरनार की सुविधा बढ़ेगी। वहीं युवाओं को आधुनिक शिक्षा, उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने का मौका मिलेगा।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, जगदलपुर से विमान सेवा की शुरुआत कर हम बस्तर को बड़ी संभावनाओं से जोड़ रहे हैं। ये बस्तर संभाग के विकास को नया आयाम देगी।
सरेंडर नक्सली के परिवार चलाएंगे एयरपोर्ट पर कैंटीन
वहीं मुख्यमंत्री ने जगदलपुर एयरपोर्ट टर्मिनल पर आमचो बस्तर कैंटीन का भी उद्घाटन किया। इस कैंटीन का संचालन नक्सल समर्पित परिवार के सदस्यों की ओर से किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में ऐसी और भी विकास की योजनाएं लाई जाएंगी, जिससे युवाओं को रोजगार के नए-नए अवसर प्राप्त हो सकें।
मां दंतेश्वरी के नाम से होगा जगदलपुर एयरपोर्ट का नाम
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, जगदलपुर एयरपोर्ट की नींव 1939 में द्वितीय विश्व युद्व के पहले ब्रिटिश काल में रखी गई थी। तब इसे जहाज भाटा के नाम से जाना जाता था। 20 मार्च 1988 को जगदलपुर से भोपाल के बीच वायुदूत सेवा के नाम से उड़ान की शुरुआत तत्कालीन मुख्यमंत्री मोतीलाल वोरा ने की थी। उन्होंने जगदलपुर एयरपोर्ट का नाम मां दंतेश्वरी के नाम से किया गया है।