विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर दिए निर्देश

सवाई माधोपर@रिपोर्ट चन्द्रशेखर शर्मा। जिले के 2 दिवसीय दौरे के अंतिम दिन गुरूवार को भरतपुर सम्भागीय आयुक्त पी.सी.बेरवाल ने कोरोना नियंत्रण और उपचार, 41 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच चुनाव की तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था एवं केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी और विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोविड के 78 एक्टिव केस हैं। इनमें से 7 अस्पताल में भर्ती हैं। इन 7 में से 1 को ही आईसीयू  में रखा गया है। 71 पॉजिटिव होम आइसोलेशन में हैं। स्थानीय चिकित्सक और पेरा मेडिकल स्टाफ होम आइसोलेशन वाले सभी पॉजिटिव से रोजाना स्वास्थ्य फीडबैक ले रहे हैं। किसी की तबीयत ज्यादा खराब है या उसकी इच्छा है तो तत्काल एम्बुलेंस भेजकर उसे अस्पताल में भर्ती कर लिया जाता है।
सम्भागीय आयुक्त ने बैठक के दौरान ही कुछ मरीजों और उनके परिजनों से मोबाइल पर बात कर उनसे चिकित्सा विभाग की व्यवस्थाओं का फीडबेक लिया। सभी ने स्थानीय प्रशासन और चिकित्सा विभाग के प्रयासों की सराहना की। सम्भागीय आयुक्त ने उन्हें चिकित्सकीय सुझाव की पूर्ण पालना करने तथा तनाव न लेने की सलाह दी तथा सभी पॉजिटिव के जल्द ठीक होने की कामना  की। उन्होंने सैम्पलिंग बढाने तथा निजी अस्पताल प्रबंधन से इस सम्बंध में टाई अप कर वहॉं आ रहे खांसी, जुकाम, बुखार के सभी मरीजों की कोरोना जॉंच के निर्देश दिये। उन्होंने 181 हैल्पलाइन तथा इससे सम्बंधित जिला वार रूम पर कोरोना के सम्बंध में आयी सूचनाओं, शिकायतों की समीक्षा कर निर्देश दिये कि कॉल आने के 10-15 मिनट में परिवादी को राहत मिल जानी चाहिये। इसे मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत खुद मॉनिटर कर रहे हैं।
सम्भागीय आयुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में स्वीकृत आवासों का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिये। 2011-12 में स्वीकृत कुछ ग्रामीण आवास अभी तक पूर्ण नहीं हुये हैं। इनका निर्माण जल्द पूर्ण करवाने या कार्य निरस्त करने के निर्देश दिये।
जिले में मनरेगा में स्वीकृत कार्य और श्रमिकों की संख्या बढाने, मेट पद पर महिला श्रमिक को प्राथमिकता देने तथा नियमित अन्तराल पर मेट को निरन्तर  बदलने के निर्देश दिये।
सभी उपखण्ड अधिकारियों को ई-मित्र केन्द्रों , राशन की दुकानों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
जिले में वर्ष 2012 की प्राथमिकता सूची के अनुसार 996 कृषि विद्युत कनेक्शन देने थे । इनमें से 526 कनेक्शन ही हुये हैं। सम्भागीय आयुक्त ने शेष किसानों के मोबाइल पर डिमांड नोटिस की सूचना भेजने के निर्देश दिये ताकि वे समय पर इसे जमा करवायें तथा रबी में सिंचाई का लाभ ले सके।
सम्भागीय आयुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क चिकित्सा योजना की प्रगति की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रत्येक पात्र को लाभान्वित करवाने के निर्देश नगरपरिषद आयुक्त को दिये
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने अमृत योजना में गंगापुर सिटी और सवाईमाधोपुर में स्वीकृत कार्य जल्द पूर्ण करने, जल जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति बढाने, विकास पथ मय नाली निर्माण पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश दिये।  बैठक में एडीएम बी.एस. पंवार, जिला परिषद सीईओ सुरेश कुमार, एसीईओ रामचन्द्र मीणा, सवाईमाधोपुर एसडीएम कपिल शर्मा, सीएमएचओ डॉ तेजराम मीना व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।