स्विगी कम्पनी द्वारा गिग वर्कर्स के पेआउट और इन्सेटिव में कटौती के खिलाफ सीटू ने श्रम कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन कर दिया ज्ञापन-गंगेश्वर दत्त शर्मा

नोएडा, स्विगी डिलीवरी एग्जिक्यूटिब्स ने पेआउट व इन्सेटिव में कटौती और अन्य समस्याओं के समाधान करवाने की मांग को लेकर मंगलवार दिनांक 22.09.2020 को उपश्रम आयुक्त के कार्यालय सेक्टर-3 नोएडा पर आल इंडिया गिग वर्कर्स यूनियन ‘‘सीटू’’ के बैनर तले जोरदार प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री, भारत सरकार, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार, केन्द्रीय श्रम मंत्री, प्रदेश श्रम मंत्री, जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर, स्विगी कम्पनी प्रमुख को सम्बोधित 11 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन उपश्रमायुक्त श्री पी0के0 सिंह को सौंपा और आल इंडिया गिग वर्कर्स यूनियन के नेता रिक्ता कृष्णास्वामी, सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने उनसे अनुरोध किया कि वे स्विगी के डिलीवरी एक्जिीक्यूटिव की मांगों/समस्याओं का समाधान करायें। दिये गये ज्ञापन में बताया गया है कि स्विगी कम्पनी ने  कोविड-19 के चलते डिलीवरी एग्जिक्यूटिब्स के पेआउट और इन्सेन्टिव (प्रोत्साहन धरराशि) आदि सुविधाओं में एक तरफा कटौती कर दी। वर्कर्स द्वारा पूछने पर कम्पनी ने बताया कि यह अस्थाई कटौती है और लाॅकडाउन खत्म होने के बाद पूर्व दरें बहाल कर दी जायेगी।

देशहित व जनहित में डिलीवरी एग्जिक्यूटिब्स ने  भी कम्पनी की बात मान ली। हालांकि लाॅकडाउन में भी कम्पनी का काम सुचारू रूप से चलता रहा और महामारी के दौरान भी स्विगी के डिलीवरी एग्जिक्यूटिब्स अपने स्वास्थ्य को दांव पर लगाकर व जान जोखिम में डालकर लोगों को खाना व सामान पहुंचा रहे थे, लेकिन लाॅकडाउन खत्म होने के बाद भी स्विगी ने पूर्व दरें बहाल नहीं की। डिलीवरी एग्जिक्यूक्टिब्स द्वारा बार-बार मौखिक रूप से मांग करने पर स्विगी ने उनकी मांगों को नजरअंदाज किया। कम्पनी के इस रवैये के कारण जैसा कि आप जानते हैं स्विगी के डिलीवरी एग्जिक्यूक्टिब्स भारत के कोने-कोने में हड़ताल और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। नोएडा में भी डिलीवरी एग्जिक्यूटिब्स 15 सितम्बर, 2020 से हड़ताल पर हैं, लेकिन कम्पनी इनसे बात करने के बजाय इनकी आई0डी0 ब्लाॅक करना व धमकी भरे फोन करवाने जैसे विभिन्न तरीके अपनाकर उत्पीड़न कर रही है जबकि यही कम्पनी शैडोफैक्स व रैपिड़ो के डिलीवरी एग्जिक्यूक्टिब्स को अपने आॅर्डर्स की डिलीवरी के लिए सही दाम दे रही है।

प्रदर्शन के माध्यम से दिये गये ज्ञापन पर उपश्रमायुक्त श्री पी0के0 सिंह ने वर्कर्स को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों कोे शासन-प्रशासन को भेज दिया जायेगा और उनके स्तर से भी जो भी संभव होगा वह मदद की जायेगी।

श्रम कार्यालय पर हुए धरना प्रदर्शन को आॅल इडिया गिग वर्कर्स की ओर से रिक्ता कृष्णास्वामी, पन्डन, अनन्त सीटू नेता पूनम देवी, विनोद कुमार, गंगेश्वर दत्त शर्मा, राम स्वारथ, मदन प्रसाद आदि