संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समय पर एवं गुणवत्ता के साथ करें निराकरणः एडीएम

सवाईमाधोपुर, 5 अक्टूबर@ रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा । अति जिला कलेक्टर भवानी सिंह पंवार ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में संपर्क पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का गुणवत्ता के साथ निराकरण करने के निर्देश भी दिए। 
सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों की योजनाआंे एवं स्वीकृत कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन के कार्याे को प्राथमिकता के साथ निस्तारित करें। जिससे पैंडेंसी नहीं रहे। उन्होंने जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियन्ता को झूलते और जर्जर तारों को बदलने या मरम्मत करने के निर्देश दिये हैं। सिंगल फेस और थ्री फेस ट्रांसफार्मरों की जिले में मांग और उपलब्धता की समीक्षा की। इसी प्रकार कृषि कनेक्शन एवं घरेलू कनेक्शन देने के कार्याे में तेजी लाने के निर्देश दिए। 
अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने पीएचईडी के अधिशासी अधिकारी से कहा कि 7-8 माह बाद का कन्टिंजेंसी प्लान अभी से तैयार कर ले। जिले में लगने वाले 186 हैंडपम्पों के लगाने के कार्य में तेजी लाते हुये साप्ताहिक कार्य योजना पेश करने के निर्देश दिये। उन्होंने आरओ प्लांट एवं फ्लोराइड मुक्त शुद्ध पेयजल के संबंध में योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए। 
अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि जनहित को सर्वाेपरि रखते हुए अधिकारी कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों से कार्याे को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए तथा कहा कि कार्याे को पूरा करने तथा योजनाओं का लाभ पात्रों को नहीं दिए जाने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
एडीएम ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि नियमित टीकाकरण की प्रगति को बढायें, मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण के लिये अभी से पूरी तैयारी रखें। फोगिंग करवाए जाने, मच्छररोधी गतिविधियों को करवाने, निशुल्क दवा एवं जांच योजना के कार्य की समीक्षा कर निर्देश दिए। इसी प्रकार जिले में कोविड -19 की स्थिति, सैंपल बढाने तथा इसके लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कोविड हेल्पलाइन डेस्क पर चोबीस घंटे सेवा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 
एडीएम ने मुख्यमंत्री महोदय की जनसुनवाई, घोषणा पत्र, बजट घोषणाओं की प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की गई तथा सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का नियत अवधि में समाधान करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार आरयूआईडीपी के अधिशासी अभियंता को दिसंबर तक सीवरेज का कार्य पूरा करवाने के निर्देश देते हुए अब तक हुई कार्य की प्रगति समीक्षा की। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से सडकों के पेचवर्क एवं मरम्मत के कार्य की समीक्षा की। 
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी को छात्रवृत्ति, पालनहार, एससी एसटी अत्याचार निवारण एक्ट में समय पर भुगतान करने के निर्देश दिये। जिला रसद अधिकारी को मिड डे मील, खाद्य सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आदि में समय पर खाद्यान्न उठाव कर राशन की दुकानों तक पहुंचाने के निर्देश दिये। 
बैठक में एसडीएम कपिल शर्मा, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, नगर परिषद आयुक्त, एसई पीडब्लूडी, जेवीवीएनएल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।