जिला स्तरीय जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित

सवाई माधोपुर @ रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला स्तरीय जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया की अध्यक्षता में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र, कलेक्ट्रेट परिसर में हुई। बैठक में 41 प्रकरणों पर विचार कर 29 प्रकरणों का निस्तारण कर शेष प्रकरणों में आवश्यक कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिये गये।
कलेक्टर ने सवाईमाधोपुर नगरपरिषद आयुक्त को ले आउट प्लान संबंधी प्रकरण में जल्द से जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। शंकरदयाल सैनी ने बैंक सब्सिडी समय पर नहीं मिलने की शिकायत समिति के समक्ष की थी। समिति की पूर्व बैठक में दिये निर्देशों की पालना में एलडीएम ने बताया कि सैनी को सब्सिडी दिए जाने के आदेश कर दिए गए है। 
कलेक्टर ने बिजली के कम वोल्टेज की शिकायत पर नया ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने के निर्देश दिये। भूरी पहाडी स्थित ग्रिड सब स्टेशन पर कार्यरत कार्मिकों द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों पर ध्यान न देने की शिकायत पर कलेक्टर ने जेवीवीएनएल अधीक्षण अभियन्ता को औचक जॉंच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
जिला मुख्यालय के कुछ नागरिकों ने बाल वाहिनियों की बजाय सामान्य वाहनों से विद्यार्थियों के परिवहन की शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी को जॉंच करने के निर्देश दिये। प्रभुदयाल गुर्जर ने घरेलू विद्युत कनेक्शन देने में देरी की शिकायत समिति को की थी। इस प्रकरण पर विचार कर जिला कलेक्टर ने तत्काल नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। खवा गांव के संस्कृत विद्यालय के खेल मैदान पर अतिक्रमण की शिकायत पर सीमा ज्ञान करने के निर्देश दिये।
बौंली पंचायत समिति में मनरेगा के भुगतान में विलम्ब की शिकायत पर समिति ने पूर्व में बीडीओ को भुगतान कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये थे। बीडीओ ने आदेश पालना रिपोर्ट प्रस्तुत कर बताया कि भुगतान किया जा चुका है। परिवादी द्वारा चार मस्टरोल में हाजिरी होने की बात पर विकास अधिकारी को जांच के निर्देश दिए। 
कुछ निजी अस्पतालों द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को देने में शिथिलता की शिकायत पर जिला कलेक्टर ने सभी एसडीएम और सीएमएचओ को मॉनिटिरिंग बढाने के निर्देश दिये।
जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में बकाया भुगतान समय पर कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों से कहा कि ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर समस्याओं का समाधान नहीं होने पर प्रकरण जिला स्तर एवं सतर्कता समिति तक आते हैं। उन्होंने उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके स्तर के प्रकरण एवं परिवादों का समय पर निस्तारण हो जिससे परिवादियों को अनावश्यक जिला मुख्यालय नहीं आना पडे। 
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपालसिंह कानावत व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।