दीपावली पर लगी पटाखों पर रोक:deepak tiwari

जयपुर.कोरोना वायरस लंग्स को खराब कर रहा है। दीपावली पर पटाखे चलेंगे और अस्थमा सहित अन्य मरीजों को और भी अधिक प्रभावित करेंगे। ऐसे में दीपावली पर पटाखों पर पूरी तरह बैन लगना चाहिए। यह कहना है एसएमएस मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग का। विभाग के सीनियर डॉक्टर्स ने मेडिकल कॉलेज प्रिंसीपल को पत्र लिखकर यह मांग की है। मामला मीडिया में सामने आने के बाद राज्य मानवाधिकार आयोग ने रविवार को प्रसंज्ञान लेते हुए कहा कि राजस्थान राज्य के चिकित्सकों की राय से सहमति व्यक्त की।
इस संबंध में मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस महेशचंद्र शर्मा ने प्रदेश के मुख्य सचिव एवं राज्य के सभी जिला कलेक्टर्स एवं राज्य के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वह मानव मूल्यों की रक्षा करें एवं पटाखों से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण से वातावरण को प्रदूषित होने से रोकें तथा इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें ताकि अस्थमा, सीओपीडी इत्यादि मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई क्षति नहीं पहुंचे एवं कोविड 19 की रोकथाम कर सकें। साथ ही, इस संबंध में 12 अक्टूबर तक जवाब मांगा है।
यह है मामला
एसएमएस अस्पताल के मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. एस.बनर्जी, वरिष्ठ आचार्य डॉ. रमन शर्मा, डॉ. अभिषेक और डॉ. सुनील महावर ने मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल को कल एक पत्र लिखा था। जिसमें पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की मांग की है। पत्र में कहा गया था कि अन्य सालों में पटाखों की वजह से निकलने वाले धुएं की वजह से वातावरण दूषित हो जाता है और लोग लंबे समय तक अस्थमा, सीओपीडी जैसी बीमारियों से परेशान होते हैं। यदि इस बार भी ऐसा हुआ तो खतरा काफी बढ़ सकता है और कोरोना पीड़ित लोगों को लंग्स सम्बन्धी बीमारियां तेजी से हो सकती हैं।