अब प्रदूषण फैलाने वालों की ख़ैर नहीं deepak tiwari

नई दिल्ली.प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने कार्रवाई तेज कर दी है। इसके लिए निगम ने 30 टीमों द्वारा अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर रात्रि गश्त लगाई जा रही है, जो प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है।
टीम ने एनजीटी और निगमायुक्त के निर्देशानुसार की गई कार्रवाई कर खुले में कूड़ा जलाने और वायु प्रदूषण करने वालों के खिलाफ 84 चालान काटे गए और लगभग 48 हजार रुपए वसूल किए गए। पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 45 वाटर स्प्रिंकलरों को पानी छिड़कने के कार्य में लगाया है जो प्रतिदिन 600-700 किलोमीटर तक पानी का छिड़काव कर रहे हैं।
9 मैकेनिकल रोड़ स्वीपर लगभग 400-500 किलोमीटर सड़कों की रोज़ाना सफाई कर रहे हैं। 15 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में पौधरोपण कर हरा भरा बनाया गया है। ये सभी कार्य क्षेत्र को हरा भरा बनाने और वायु प्रदूषण को कम करने के मद्देनज़र किए गए हैं।
निगमायुक्त डॉ दिलराज कौर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम 3 हॉट स्पॉट आनंद विहार, विवेक विहार तथा मंडोली वायु प्रदूषण के बढ़ते-कम होते स्तर पर निरंतर निगाह रखी जा रही है और उसी के अनुसार ही कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण कम करने के लिए नियमित रूप से वाटर स्प्रिंकलर की मदद से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।