TNI :जागरूकता और सावधानी ही कोरोना से बचाव है, नो मास्क-नो एंट्री को जन आन्दोलन बनायेंगे - परसादीलाल

सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा । जिला प्रभारी मंत्री परसादीलाल मीणा ने शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित इन्द्रा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कोरोना जागरूकता जन आन्दोलन का जिला स्तरीय शुभारम्भ किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने सवाईमाधोपुर नगरपरिषद द्वारा प्रकाशित कोरोना जागरूकता संदेश वाले पोस्टर और स्टीकर का विमोचन किया, सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के कोरोना जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया, आमजन को मास्क वितरित किये तथा सभी को इस जन आन्दोलन में पूर्ण भागीदारी निभाने का संकल्प दिलवाया।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि कोरोना की दवा या वैक्सीन आने तक बचाव ही उपचार है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूरदर्शिता दिखाते हुये पूरे देश में सबसे पहले राजस्थान में लॉक डाउन लगाया। सरकार और भामाशाहों के साझा प्रयास से 1 भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने दिया, प्रवासी श्रमिकों के रहने, खाने की पूर्ण व्यवस्था की। जान बचाने के साथ ही आजीविका बचाना भी जरूरी है। इसीलिये लॉकडाडन खोला गया लेकिन कुछ लोगों ने समझ लिया कि कोरोना समाप्त हो गया या कम हो गया, इसलिये लॉकडाउन खोला गया। इसी नासमझी के कारण कोरोना बढता जा रहा है। अब यह हम सब की साझा जिम्मेदारी है कि  मास्क लगाने, भीड में न जाने, 2 गज दूरी का पालन, बार-बार हाथ धोने के उपायों को दैनिक जीवन में आदत के रूप में अपना लें। इसके लिये आमजन को जागरूक करने के लिये ही देश के विख्यात चिकित्सकों की सलाह पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने यह अभियान शुरू किया है।
खण्डार विधायक अशोक बैरवा ने बताया कि राज्य सरकार इस अभियान में 1 करोड मास्क निःशुल्क वितरित करेगी। प्रत्येक घर और वाहन पर जागरूकता स्टीकर या पोस्टर चस्पा किये जायेंगे। हम सब 1 माह तक मास्क लगाने और भीड में न जाने का प्रण लें तो कोरोना संक्रमण काफी हद तक काबू में आ सकता है। सरकार के इतना प्रयास करने के बावजूद सावधान नहीं हुये तो संक्रमण इस हद तक बढ सकता है कि मौजूद चिकित्सा ढॉंचा चरमरा जाये।
गंगापुर सिटी विधायक रामकेश मीणा ने कोरोना काल में राज्य सरकार, भामाशाह और आमजन द्वारा किये प्रयासों की प्रशंषा करते हुये उपस्थित लोगों से अपील की कि अब कुछ समय और धैर्य से काम लें, सरकारी गाइडलाइन की पालना करें। मास्क को आम जीवन में अपना लें। केवल पुलिस के डर से या सरकारी कार्यालयों में जाने के समय ही मास्क न लगायें, बल्कि निजी कार्यक्रम, समारोह में भी मास्क लगायें। जो मास्क न लगायें, उन्हें समझायें कि आपकी लापरवाही से आपकी ही नहीं, आपके परिवार और हमारी जान को भी खतरा है।
सम्भागीय आयुक्त एवं जिला प्रभारी सचिव पीसी बेरवाल ने बताया कि राज्य की बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के कारण रिकवरी रेट बहुत अच्छी है। इससे कुछ लोगों को गलतफहमी हो गयी  है कि कोरोना हो भी गया तो आराम से ठीक हो जायेगा। कोरोना अब भी बहुत घातक है। गैर लक्षण वाले काफी कोरोना पॉजिटिव सामने आये हैं। प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाये, बार-बार हाथ धोये और खांसी, जुकाम होते ही कोरोना जॉंच कराये ताकि समय पर इलाज शुरू होने से उसकी जान बचे और दूसरे लोग भी उससे संक्रमित न हो पायें।
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि जन आन्दोलन सम्पूर्ण जिले में चलाया जायेगा। दोनों नगरपरिषद क्षेत्रों को 10-10 क्लस्टरों में विभाजित कर विभिन्न राजकीय विभागों, स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से निःशुल्क मास्क वितरण किया जायेगा, जागरूकता संदेश वाले पोस्टर चस्पा किये जायेंगे। इसके लिये वार्ड और ग्राम स्तरीय निगरानी समितियों को पूर्ण सक्रिय किया गया है।
जागरूकता रथ की प्रशंषा की- जिला प्रभारी मंत्री ने सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से संचालित जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाने के बाद इसकी प्रशंषा करते हुये बताया कि आज भी प्रचार-प्रसार के परम्परागत माध्यम काफी प्रभावी हैं। लाउडस्पीकर से कोरोना जागरूकता प्रसारण का निरक्षर भी लाभ उठाता है। जिला कलेक्टर ने बताया कि पूर्व में भी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, दोनों नगरपरिषद तथा चिकित्सा विभाग द्वारा जागरूकता रथ संचालित किये जाते रहे हैं।
कार्यक्रम में केन्द्रीय विद्यालय की भूमिका नरवाल और तनय गोयल ने वेदप्रकाश वर्मा के निर्देशन में ‘‘हम भारत के वासी हैं, ये कर दिखायेंगे, मिल कर भारत को कोरोना मुक्त बनायेंगे’’ तथा मुकेश हमदम ने ‘‘लाइलाज है यह बीमारी, सिर्फ बचाव ही उपचार है’’ जागरूकता गीतों की संगीतमय प्रस्तुति दी। इस अवसर पर कृषि विभाग के फोल्डर ‘‘ कृषकों को देय लाभ एवं योजनाओं’’ का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम संचालन पीआरओ सुरेश चन्द्र गुप्ता, मीना शर्मा ने किया। कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, एडीएम बीएस पंवार, जिला परिषद सीईओ सुरेश कुमार, एएसपी गोपालसिंह कानावत, सवाईमाधोपुर एसडीएम कपिल शर्मा, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा, नगरपरिषद आयुक्त रविन्द्र यादव व अन्य अधिकारी, गणमान्य और कोरोना वारियर्स उपस्थित रहे।