Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Thursday, 19 November 2020

Birthday Special: जब 200 किलो के किंग कांग को दारासिंह ने रिंग से बाहर फेंका deepak tiwari

मुंबई। दिग्गज कलाकार दारा सिंह का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 19 नवंबर को 1928 को हुआ था। दारा सिंह ने एक्टिंग और पहलवानी में पहचान बनाई। उनके आगे दुनिया के बड़े-बड़े पहलवान टिक नहीं सके। दारा सिंह ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के 200 किलो के किंग कॉग जैसे पहलवान को धूल चटा कर इतिहास रचा था।

 
130 किलो के दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को पटखनी देते हुए रिंग के बाहर ही फेंक दिया था। दारा सिंह का ये दांव हैरान कर देने वाला था। बता दें कि दारा सिंह ने अपने करियर में करीब 500 प्रोफेशनल कुश्तियां लड़ी और सारी जीतीं। इसमें उन्होंने कनाडा के George Gordienko, न्यूजीलैंड के John Desilva जैसे बड़े नाम के साथ कुश्ती लड़ी और उन्हें हराया।

 
उन्होंने रुस्तम-ए-पंजाब और रुस्तम-ए-हिंद जैसे टाइल जीते। 1968 में दारा सिंह ने फ्रीस्टाइल कुश्ती के अमेरिकी चैंपियन लाऊ थेज को हराया और इसके साथ ही वो वर्ल्ड चैंपियन भी बन गए। 1983 में उन्होंने कुश्ती को अलविदा कहा। 1996 में उनका नाम रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूजलेटर हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। 2003 से 2009 तक दारा सिंह राज्य सभा के सांसद भी रहे।
उन्होंने 50 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री ली। उन्हें किंग कॉन्ग और फौलाद में रोल के लिए याद किया जाता है। दारा सिंह ने 100 से ज्यादा फिल्मों में भी काम किया। एक्टिंग की दुनिया में उन्हें सबसे ज्यादा पहचान हनुमान के रोल से मिली। दारा सिंह ने रामानंद सागर के शो रामायण में हनुमान का किरदार निभाया था, जो कि अमर हो गया।

No comments:

Post a comment