Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Saturday, 7 November 2020

deepak tiwari कश्मीर के बारामुला क्षेत्र में 11 स्किल डेवलपमेंट सेंटर के तहत महिलाएं सीख रहीं सिलाई

deepak tiwari कश्मीर के बारामुला क्षेत्र में 11 स्किल डेवलपमेंट सेंटर के तहत महिलाएं सीख रहीं सिलाई 275 बेरोजगार लड़कियों को मुफ्त दी जा रही ट्रेनिंग
इन 11 सेंटर्स में अब तक लगभग 25 बेरोजगार लड़कियों को कपड़ों की कटिंग और टेलरिंग के साथ ही सोजनी और तिला जैसा आर्ट वर्क भी सिखाया जा रहा है
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जम्मू और कश्मीर के बारामुला क्षेत्र में सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट की ओर से स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर चलाए जा रहे हैं। बारामुला के डिस्ट्रिक्ट सोशल वेलफेयर ऑफिसर, शौकत अहदम के अनुसार, अभी राज्य में 11 स्किल डेवलपमेंट सेंटर का संचालन किया जा रहा है। इन सेंटर से 275 बेरोजगार लड़कियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाता है ताकि वे अपना काम शुरू कर सकें या कहीं नौकरी के लिए आवेदन दे सकें।
यहां कुछ ऐसी लड़कियां भी हैं जो इन सेंटर्स में स्थायी रूप से टीचिंग कर अन्य महिलाओं को ट्रेनिंग देती हैं। एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर बारामुला के उशकूरा क्षेत्र में हैं जहां एक टीचर महिलाओं को कपड़ों कटिंग और सिलाई करना सीखा रही है। इन 11 सेंटर्स में अब तक लगभग 25 बेरोजगार लड़कियों को कपड़ों की कटिंग और टेलरिंग के साथ ही सोजनी और तिला जैसा आर्ट वर्क भी सिखाया जा रहा है। जो लड़कियां यहां ट्रेनिंग लेती हैं, उन्हें सरकार की योजना के अंतर्गत हर साल 1,100 की राशि भी मिलती है।
यहां सीखने वाली एक ट्रेनी महक मंजूर ने बताया कि ''हम सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के शुक्रगुजार हैं जिसकी वजह से हमें रोजगार के अवसर मिल रहे हैं''।

No comments:

Post a comment