स्काउटिंग से मिला दुनियां भर के बच्चों को देशभक्ति का जज्बा tap news india

बदायंू: श्री दाताराम मैमोरियल इंटर काॅलेज ललुआनगला असरासी में भारत स्काउट और गाइड संस्था के 70वें स्थापना दिवस पर शिक्षकों और बच्चों ने भारतीय स्काउटिंग के जनक पंडित श्रीराम बाजपेयी के चित्र पर पुष्पार्चन किया। स्काउटिंग में राज्यपुरस्कार प्राप्त करने वाले पांच स्काउट्स को सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि स्काउट के पूर्व जिला ट्रेनिंग कमिश्नर एवं गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि स्काउटिंग एक आदर्श, जीवन तरीका और बाहरी विज्ञान है। बच्चों को शारीरिक, नैतिक व आध्यात्मिक रूप से सबल बनाती है। स्काउटिंग का श्री गणेश स्काउटिंग फाॅर ब्याज पुस्तक से हुआ। दुनियां भर के बच्चों में देशभक्ति का जज्बा देखने को मिला। स्काउटिंग दुनियां के बच्चों का वर्दीधारी अनुशासित संगठन है। श्री शर्मा ने कहा भारतीय स्काउटिंग के जनक पंडित श्रीराम वाजपेयी ने स्काउटिंग का भारतीयकरण किया और राष्ट्र को राम प्रसाद बिस्मिल जैसे महान क्रांतिकारी दिए। 
संस्थापक अशोक कुमार ने कहा कि स्काउटिंग बच्चों को राष्ट्र के सच्चे प्रहरी के रूप में तैयार कर रही है। नवम्बर 1950 को भारत स्काउट और गाइड संस्था बनी। जो आज भी बच्चों को नैतिक संस्कार भर रही है।
गौतम बुद्ध इंटर काॅलेज लभारी के प्रधानाचार्य प्रेम सिंह ने कहा युवाशक्ति प्राकृतिक आपदाओं और विपत्तियों में असहाय लोगों की निःस्वार्थ सेवा करें और अपने निर्धारित लक्ष्य को पाएं।
व्यवस्थापक माधव सिंह ने कहा कि युवा अनुशासित रहें, स्वावलम्बी और परिश्रमी बनें। आपका श्रेेष्ठ चिंतन देश को महान बनाएगा। उन्होंने बताया मुख्य अतिथि संजीव कुमार शर्मा ने स्काउट पुष्पेंद्र कुमार, विकास कुमार, सत्येंद्र कुमार, रंजीत और रत्नेश को स्काउट के प्रादेशिक कार्यालय लखनऊ से प्राप्त उत्तर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल राम नाईक के हस्ताक्षर युक्त राज्यपुरस्कार प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इन बच्चों ने राज्यपुरस्कार की परीक्षा 2017 में सफलता प्राप्त की थीं। प्रबंधिका मोरकली ने बच्चों को शुभकामनाएं दीं। प्रधानाचार्य अजब सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।
बच्चों ने पर्यावरण, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, नशा उन्मूलन के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया। इस मौके पर भोवेंद्र कुमार, ओमकार, राजीव कुमार, राहुल, अवनेश कुमार, संगीता आदि मौजूद रहे।