नोएडा में 6 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 तक धारा 144 को लागू


गौतम बुध्द नगर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और विभिन्न किसान सगठनों द्वारा चल रहे प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस कमिश्नर की ओर से जिले में 6 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 तक सीआरपीसी की धारा 144 को लागू कर दिया गया है। इसका मतलब है कि एक जगह 4 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर में लागू धारा 144 सीआरपीसी का प्रभावी ढंग से पालन कराने व जनपद में कानून एवम् शान्ति व्यवस्था  बनाए रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अपर पुलिस उपायुक्त कानून एवं व्यवस्था आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोरोना वायरस उत्तर प्रदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 2 की उपधारा (जी) के अंतर्गत कोविड-19 के कारण फैल रही महामारी को आपदा घोषित किया गया है इस संबंध में संशोधित गाइडलाइन्स भी जारी की गई है।  बताते चलें कि 23 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह जी की जयंती है व 25 दिसम्बर को क्रिसमस पर्व, दिनांक 31 दिसम्बर को वर्ष के अंतिम दिन पर तथा दिनांक 01 जनवरी 2021 को नववर्ष के कारण विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 
आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि महामारी की स्थिति की गंभीरता एवं तत्कालिकता को देखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 को 2 जनवरी तक लागू किया गया है। सभी राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधी आयोजन किसी भी प्रकार की प्रदर्शनी, रैलियां, जुलूस तथा इस प्रकार के अन्य सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने आगाह किया है कि जो भी व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी।

आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जिले में आम आदमी पार्टी व श्रमिक विकास संगठन समेत  विभिन्न  सगठनों द्वारा चल रहे प्रदर्शन एवं राजनैतिक दलों व श्रमिक विकास संगठन द्वारा दिनांक 7 दिसम्बर  को किसान संगठनों के समर्थन में किए जाने वाली पदयात्रा व आगामी भारत बंद के आह्वान के दृष्टिगत सेक्टर 108 नोएडा स्थित कार्यालय पर सभी पुलिस अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की। तथा  कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में लागू धारा 144 सीआरपीसी का प्रभावी ढंग से पालन कराने व जनपद में कानून एवम् शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के सभी  पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे।