नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का काम तेज


यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) की सोमवार को हुई 69वीं बोर्ड बैठक में विकास के बाबत कई निर्णय लिए गए। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी के चेयरमैन आलोक टंडन की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्राधिकरण की महायोजन फेज-दो में वृंदावन शहर के करीब हेरिटेज सिटी एवं पर्यटन केंद्र विकसित करने का फैसला लिया गया। इसके अलावा जेवर में बन रहे नोएडा ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट के काम में भी तेजी लाने का निर्णय लिया गया। 

बोर्ड बैठक के बाद आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यीडा की महायोजना फेज-2 में राया नगरीय केंद्र की महायोजना के तहत वृंदावन शहर के करीब हेरिटेज सिटी एवं पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का फैसला लिया गया। राया नगरीय केंद्र की महायोजना के तहत लगभग 731 हेक्टेयर भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा अथॉरिटी की महायोजना फेज-2 के तहत टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर के तहत लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जाएगा।  इसके लिए फिजिबिलिटी स्टडी और डीपीआर तैयार करने के लिए ई-टेंडर के माध्यम से परामर्शदाता संस्था के चयन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि महायोजना के तहत नगरीय केंद्र टप्पल बाजना (अलीगढ़) एवं राया (मथुरा) को विकसित करने के लिए लैंड पूलिंग नीति के मुताबिक भूमि क्रय करने का निर्णय लिया गया है।  
बाइट : डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ, यीडा 

डॉ. अरुणवीर सिंह बताया कि जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के बाबत आर एंड आर की कार्यदायी संस्था के रूप में प्राधिकरण ने 10 विकास कार्यों का टेंडर जारी किया है। इसमें 06 कार्य अवार्ड कर ग्राम जेवर बांगर साइट पर निर्माण कार्य शुरू कर दिए गए हैं।सीईओ ने बताया कि किसानों से आपसी सहमति के आधार पर सीधे क्रय की जाने वाली भूमि के प्रतिकर दरों में संशोधन को बोर्ड ने मंजूरी दे दी। उन्होंने बताया इस बाबत अथॉरिटी के स्तर पर गठित समिति की रिपोर्ट में सुझाव गए दो विकल्पों के प्रस्ताव पर बोर्ड ने मुहर लगा दी। पहले विकल्प के मुताबिक 20 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर व 68.1818 एवं 07 प्रतिशत आबादी की भूमि और दूसरे विकल्प के तौर पर 2300 रुपये प्रति वर्गमीटर (वार्षिकी, 07 प्रतिशत भूमि को शामिल करते हुए) की दरों से भूमि खरीदने के प्रस्ताव को बोर्ड ने मंजूरी दी है।
बाइट : डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ, यीडा

डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि बोर्ड बैठक में सेक्टर-29 में हैंडीक्राफ्ट पार्क एवं अपैरल पार्क योजनाओं के साथ ही सेक्टर-33 में ट्वाय पार्क योजना में अवशेष भूमि की नई योजनाएं लाने का फैसला किया गया। उन्होंने बताया कि एमएसएमई, अपैरल, हैंडीक्राफ्ट एवं ट्वाय पार्क की औद्योगिक योजनाओं में एक परिवार के एक ही सदस्य को भूखंड आवंटित करने की लिखित शर्त के विरुद्ध कुछ आवेदकों को एक से अधिक भूखंड आवंटित हो गए हैं। ऐसे आवंटियों की पसंद की एक भूखंड को छोड़कर शेष के आवंटन रद्द किए जाएंगे। सीईओ ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए प्राधिकरण ने पुलिस विभाग को 31 मार्च-2021 तक 03 बुलेरो और 03 इनोवा वाहन किराये पर देने का फैसला किया है।