Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Friday, 4 December 2020

पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समन्वय से कार्य करते हुए शांतिपूर्ण और निष्पक्ष सम्पन्न करवायें चुनाव - जिला निर्वाचन अधिकारी

सवाई माधोपुर, 4 दिसंबर रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। 11 दिसम्बर को होने वाले सवाईमाधोपुर नगरपरिषद चुनाव के सम्बंध में जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशासनिक, पुलिस और अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली तथा मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं, कानून व्यवस्था, आचार संहिता पालना आदि बिन्दुओं पर समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिये।
अवैध शराब का कारोबार सख्ती से रोकें:- कलेक्टर ने मानटाउन और कोतवाली थाना प्रभारी और जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि अवैध शराब का कारोबार सख्ती से रोकें। रात 8 बजे बाद शराब की बिक्री न हो, अधिकृत स्थान से ही शराब बिक्री हो। अनाधिकृत व्यक्ति शराब बेचता पाया जाये तो कठोर कार्रवाई हो। शराब की भट्टियॉं नष्ट करें। नाकाबंदी में भी ध्यान रखें कि मतदाताओं को बांटने के लिये तो शराब का परिवहन नहीं हो रहा है। 9 दिसम्बर शाम 5 बजे से 11 दिसम्बर शाम 5 बजे तक दोनों नगरपरिषद और इनके 5 किमी परिधि क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित है। जिला कलेक्टर ने इसकी सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिये।
नाकाबंदी मजबूत करें:- वर्तमान में सवाईमाधोपुर शहर में मानटाउन और कोतवाली थानों के सामने रोज 8 घंटे नाकाबंदी की जा रही है। कलेक्टर ने पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर शहर में 3 अतिरिक्त स्थानों पर नाकाबंदी करवाने तथा वहॉं पुलिस गश्त बढाने के निर्देश दिये। जिन व्यक्तियों का अपराधिक इतिहास है, चुनाव में बाधा डाल सकते हैं, उन पर प्रिवेंटिव कार्रवाई करें। जिला कलेक्टर ने लाइसेंसी हथियार जमा करवाने की प्रगति की भी समीक्षा की। अवैध हथियारों की जब्ती के लिये मुखबिरों और बीट कांस्टेबलों को सक्रिय रखने के निर्देश दिये। सवाईमाधोपुर नगरपरिषद के 29 वार्डों को अति संवदेनशील माना गया है। इन सभी केन्द्रों पर वीडियोग्राफी की जायेगी। उन्होंने सभी 20 जोनल मजिस्ट्रेट और 3 एरिया मजिस्ट्रेटों को क्षेत्र का दौरा करने तथा पुलिस अधिकारियों से समन्वय बनाये रखने के निर्देश दिये ताकि आवश्यक सूचना का समय पर आदान-प्रदान हो सकें।
थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजर की माकूल व्यवस्था:- कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा को निर्देश दिये कि सभी मतदान भवनों पर 1-1 स्वास्थ्यकर्मी मतदान दिवस के लिये नियुक्त करंे जो थर्मल स्कैनिंग, सेनेटाइजेशन की सुचारू व्यवस्था करें। बिना मास्क किसी व्यक्ति को मतदान केन्द्र में किसी भी हालत में प्रवेश नहीं करने दें। मतदान कार्मिकों को दस्ताने, मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। नगरपरिषद आयुक्त रविन्द्र यादव को सोशल डिस्टंेसिंग के लिये मतदान केन्द्र के अन्दर तथा बाहर ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुये गोले बनवाने के निर्देश दिये। कोरोना पॉजिटिव मरीज के मतदान करने के सम्बंध में राज्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, विद्युत, पेयजल, टॉयलेट आदि सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिये एसडीएम कपिल शर्मा को एक बार पुनः सभी मतदान केन्द्रों की विजिट करने के निर्देश दिये।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने निर्देश दिये कि अपराधिक तत्वों, फरार वारंटियों के खिलाफ कार्रवाई करें। मतदान केन्द्रों के बाहर सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। मॉडिफाइड वाहनों, डीजे लगे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करें। बिना अनुमति जुलूस, रैली, सभा के आयोजन पर रोक है। इसकी सख्ती से पालना करवायी जाये।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस पंवार, जिला परिषद सीईओ सुरेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह कानावत, चौथ का बरवाडा एसडीएम वर्षा मीणा, मलारना डूंगर एसडीएम रघुनाथ, डीटीओ महेश चन्द मीणा, सीओ (सिटी) नारायण तिवारी, तहसीलदार प्रीति मीणा, मानटाउन और कोतवाली एसएचओ व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment