Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Thursday, 17 December 2020

ग्रेटर नोएडा में पांच किलोमीटर एरिया में बनेगा फिटनेस ट्रेल प्राधिकरण दफ्तर के सामने ग्रीन बेल्ट में हैप्पीनेस पार्क बनाने का फैसला

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर गामा-1 स्थित फारेस्ट ग्रीन एरिया और गामा-1 में स्थित सात पार्कों को आपस में मिलाकर लगभग पांच किलोमीटर का फिटनेस ट्रेल विकसित करने का फैसला किया है। इसके अलावा अथॉरिटी दफ्तर से लगी हुई 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को विकसित करने के लिए कन्सलटैन्ट मेसर्स सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट्स ने प्रस्तुतीकरण दिया। 

अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि उनकी अध्यक्षता में हुई बैठक में सेक्टर-गामा-1 स्थित फारेस्ट ग्रीन एरिया तथा गामा-1 में स्थित सात पार्कों को मिलाकर लगभग 5 किलोमीटर का फिटनेस ट्रेल विकसित करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से लगी हुयी 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को हैप्पीनेस पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए कंसलटेंट मेसर्स सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट्स ने प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि परियोजना को तीन चरणों में विकसित की जाएगी। पहले चरण में गामा-1 स्थित फिटनेस ट्रेल को विकसित किया जायेगा। द्वितीय चरण में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से लगी हुयी 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को हैप्पीनेस पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा और तृतीय व अंतिम चरण में उक्त परियोजनाओं को पूर्ण कर आरम्भ कर दिया जायेगा। इन परियोजना को पूरा होने में 12 से 15 माह का समय लगने की संभावना है। 

नरेंद्र भूषण ने बताया कि इन परियोजनाओं को मॉडल फॉर गुड डेवलपमेंट के मानकों के अनुरूप विकसित किया जायेगा। जिसमें ब्रीदिंग स्पेस इन द डेंस सिटी फैब्रिक के रूप में उस स्थान को विकसित किया जायेगा। इसमें हरियाली, प्राकृतिक रोशनी, पक्षियों का कलरव, पर्यावरण के अनुकूल, प्रदूषण रहित तथा प्रकृति के समीप रहते हुये यहां के निवासी सूर्योदय का लुफ्त उठाते हुये मार्निग वाक, योगा, कसरत, ओपेन जिम आदि की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सीईओ ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से लगी हुयी 100 मीटर ग्रीन बेल्ट को हैप्पीनेस पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा। इस स्थल पर पहुंचने के लिये मेट्रो रेल, सार्वजनिक परिवहन और ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसमें ओपेन एम्फी थियेटर की भी व्यवस्था की जायेगी। आगंतुक विभिन्न संगीतमय कार्यक्रमों, कन्सर्ट तथा नाटक परफार्मेन्स, सांस्कृतिक संध्याएं एवं विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे।

No comments:

Post a comment