Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Saturday, 16 January 2021

दिव्यांग बच्चों को कक्षा 9 व बोर्ड की परीक्षाओं में भी उपलब्ध कराएगा राइटप tap news

बदायंू: अलापुर रोड स्थित दिव्य सेवा संस्थान में दिव्यांग बच्चों के शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ हुआ। दिव्यांग बच्चों ने अपनी प्रतिभाओं को दिखाया और देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी।
मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीन कुमार शुक्ला ने फीता काटकर शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा दिव्यांग बच्चों की योग्यताओं, क्षमताओं, शैक्षिक स्तर को ऊँचा उठाने के साथ उनके लक्ष्य तक पहुंचाना ही हम सबकी जिम्मेदारी है। हमारा सार्थक प्रयास ही दिव्यांगजनों में खुशहाली लाएगा।
विशिष्ट अतिथि व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद कुमार गुप्ता ने कहा कि दिव्यांग बच्चों की प्रतिभाएं ही सम्मान योग्य हैं। 
निर्मल गंगा जन अभियान के संयोजक सुखपाल शर्मा, उ.प्र. प्राथमिक शिक्षक संघ कादरचैक की कोषाध्यक्ष अमिता शर्मा, श्रीकृष्ण सेना के अध्यक्ष डाॅ. अरुण यादव, समाजसेवी विजय पटेल, गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने संयुक्त रुप से दिव्यांग बच्चों को सम्मानित किया। 
विशेष समेकित शिक्षा के शिक्षक सुरेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ हो गया है। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा समेकित शिक्षा के सहयोग से कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाई करवाई जाती है। दिव्यांग बच्चे कक्षा 8 पास करने के बाद अपने घर पर बैठ जाते थे। दिव्य सेवा संस्थान से दिव्यांग बच्चों को आगे की नियमित पढ़ाई करने का सुनहरा मौका मिला है। दिव्यांग बच्चे विशेष उपकरणों, कम्प्यूटर आर्ट एंड क्राफ्ट के साथ अन्य टेक्निकल सपोर्ट से शिक्षित और प्रशिक्षित हो सकेंगे। 
उन्होंने बताया कि बच्चे जिस बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं। उनका नामांकन उसी विद्यालय में रहेगा। माध्यमिक विद्यालयों में भरपूर व्यवस्थाऐं होती हैं। लेकिन विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को नियमित पढ़ाने वाले रिसोर्स टीचर उपलब्ध नहीं हैं। दिव्या सेवा संस्थान कक्षा 9 से आगे पढ़ाई करने वाले दिव्यांग बच्चों को रेगूलर सपोर्ट प्रदान करने के साथ परीक्षाओं के दौरान राइटप भी उपलब्ध करवाएगा। सामान्य बच्चों की तरह दिव्यांग बच्चे भी बोर्ड परीक्षाओं में बैठने और सफलता प्राप्त करने के सपने को साकार कर सकेंगे।
संस्थान में दृष्टिबाधित दिव्यांग बच्चों को विशेष शिक्षिका रश्मि पटेल, श्रवण बाधित को विशेष शिक्षक महेंद्र सिंह, मानसिक मंद को विशेष शिक्षक अमित प्रजापति, केयरटेकर रेखा का चयन किया गया है।
संचालन भूराज सिंह राजलायर ने किया। इस मौके पर विपिन कुमार मिश्रा, विमल कुमार दुवे आदि मौजूद रहे। 
----------------------
दिव्यांग मंतशा ने किया 573 और 578 का पहाड़ा सुनाकर किया चकित

बदायंू: दृष्टिबाधित छात्रा मंतशा ने 1 से 600 तक पहाड़े सुनाने का दाबा किया। मंचासीन अतिथियों ने उसके इस दाबे को हलके में लिया और दिव्यांगता की दृष्टिगत उन्होंने मंतशा से कहा बेटा आपको जो पहाड़े याद हैं, सुना दो। उसने कहा जो आप पहाड़ा पूंछना चाहते हैं, वह पूंछ लें। अतिथियों ने 573 और 578 का पहाड़ा सुनाने को कहा मंतशा ने सभी लोगों के बीच धारा प्रवाह पहाड़े सुना दिए। समारोह में मौजूद सभीजन आश्चर्य चकित रहे गए। सभी ने कहा कि यह अद्भुत क्षमता सामान्य बच्चों में भी नहीं होती है।
इसके बाद मंतशा व रूबी ने स्वागत गीत, पार्थ मिश्रा, नैतिक अनिल ने देशभक्ति गीत, सोमदेव, गुड्डू, सोनू ने हास्यव्यंग, विवेक, अक्षत माहेश्वरी, अंशु तोमर, सोहेल, रवि ने सुंदर काव्य प्रस्तुति दी।

No comments:

Post a comment