हेल्थ वर्कर समीम को पहला टीका लगाने के साथ गौतम बुध्द नगर में कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण का कार्यक्रम शुरु

गौतम बुध नगर नगर में सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई में हेल्थ वर्कर समीम को कोरोना का पहला टीका लगाने के साथ ही जिले में टीकाकरण का कार्यक्रम शुरु हो गया। इसके बार दूसरा टीका ऋतु और तीसरा टीका डॉ रावनीश को लगाया गया। इस अवसर पर डीएम सुहास एलवाई और सीएमओ दीपक ओहरी समय अन्य मेडिकल स्टाफ के लोग उपस्थित थे। टीकाकरण का कार्यक्रम सुबह 9 शुरू हुआ है जो से शाम 5 बजे तक चलेगा और 6 बूथों पर 600 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। 

जनपद में जिम्स, शारदा अस्पताल, चाइल्ड पीजीआई, नोएडा कैलाश अस्पताल, बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वेब बूथ बनाए गए प्रत्येक बूथ पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। इस हिसाब से सभी 6 बूथों पर 600 कर्मियों को टीका लगना तय हुआ है। टीकाकरण की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जा रही है।। पहले चरण में लाभार्थी का प्रवेश दिया जाता है। वहां उसे पहचान पत्र दिखाना होता। इसके बाद प्रतीक्षा रूम में अपनी बारी आने का इंतजार करते है । तीसरे चरण में टीका लगाया जाता है। । चौथे में आधे घंटे के लिए लाभार्थी को परीक्षण के लिए रखा जा रहा है। यहां वैक्सीन के किसी तरह के दुष्प्रभाव पर नजर रखी जाती है। सभी 6 बूथों पर जो प्रोजेक्टर लगाए गए हैं। उसमें प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के टीकाकरण देखने की व्यवस्था देख सकते है। 

जनपद में 30 केंद्रों में बने 75 बूथों पर सोमवार से टीकाकरण शुरू होगा। शनिवार को केवल 6 बूथों पर टीका लगेगा। इस दौरान व्यवस्था संभालने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएंगी। सोमवार को सभी 75 बूथों पर टीका लगेगा। इस दौरान वैक्सीन केंद्रों पर पहुंचाने से लेकर टीकाकरण में चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। टीका सप्ताह में सोमवार और शुक्रवार को ही लगेगा।
विक्रम पांडे