Noida:कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन की तैयारी सुरु

गौतम बुद्ध नगर में पांच जनवरी को कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन के लिए आदेश मिल चुका है। जिन छह सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ये ड्राई रन किया जाएगा, उनमें तीन शहरी व तीन ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। वैक्सीन के पूर्वाभ्यास का दौरान पुलिस बल की क्या भूमिका रहेगी के सम्बन्ध में पुलिस कमिश्नरेट सेक्टर 108 नोएडा में स्थित आडिटोरियम में कोविड -19 महामारी के बचाव के लिए सरकार द्वारा दी गयी गाईड लाइन के अनुरूप टीकाकरण की कार्यवाही के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया जहां डॉकटरों ने पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया।

बैठक में नोएडा शहर में सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआइ, ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) व शारदा मेडिकल कालेज और ग्रामीण क्षेत्र में सेक्टर-110 स्थित भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), बिसरख स्थित सीएचसी व पीएचसी पर ड्राई रन किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर चार स्वास्थ्यकर्मी और दो सुरक्षागार्ड तैनात किए जाएंगे। लगाएंगे। केन्द्र एक चुनाव बूथ की तरह रहेगा जिसमें टीकाकरण केन्द्र के प्रवेश द्वारा लगाये गये सुरक्षाकर्मी द्वारा सर्वप्रथम टीकाकरण पंजीकृत लाभार्थी को उसके मोबाइल फोन पर प्राप्त एस0एम0एस0 एवं आधार कार्ड के मिलान के उपरान्त नाम पता सही पाये जाने पर सत्यापन कर्ता के पास भेजा जायेगा।  

ड्राई रन सुबह 10 बजे से 12 बजे तक किया जाएगा। प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाकर तैयारियों को परखा जाएगा। वैक्सीन एएनएम व फार्मासिस्ट
वैक्सीन लगने के बाद करीब 30 मिनट व्यक्ति की निगरानी की जाएगी। पूर्वाभ्यास के लिए कुल पांच सेशन तय किए गए हैं। हर सेशन के लिए पांच कर्मचारी लगाए गए हैं। इनमें एक वैक्सीनेटर, एक वेरीफायर, एक सुरक्षा कर्मी और दो सपोर्टिंग स्टाफ रहेंगे। टीकाकरण केन्द्र पर मास्क, सेनेटाईजर, पीने का पानी इत्यादि सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध रहेगी। प्रथम फेस में लगाये गये स्वास्थ्य और पुलिस विभाग की ड्यूटी समय प्रातः साढ़े 9  से सांय 4 बजे तक रहेगी। अन्य किसी व्यक्ति विशेष को टीकाकरण केन्द्र के अन्दर व उसके आस-पास रहने की अनुमति नही दी जायेगी।
पत्रकार विक्रम