मजदूर विरोधी लेबर कोट्स को रद्द करवाने एवं मेहनतकशों के विभिन्न मुद्दों को लेकर सीटू का डीएम कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन- गंगेश्वर दत्त शर्मा

नोएडा, केंद्र सरकार द्वारा मजदूरों को गुलामी की तरफ धकेलने वाले व मालिकों को लूट की खुली छूट देने वाले चार लेबर कोड़ों को रद्द करवाने एवं मेहनतकशों की विभिन्न मांगों/ समस्याओं के समाधान की मांग पर कई सौ मजदूरों ने 9 फरवरी 2021 को सीटू जिला कमेटी गौतमबुधनगर के बैनर तले जिलाधिकारी कार्यालय सूरजपुर ग्रेटर नोएडा पर जोरदार प्रदर्शन कर केंद्र व प्रदेश सरकार को संबोधित ज्ञापन दिया। ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट श्री गजेंद्र सिंह ने लिया और उन्होंने मजदूरों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को समाधान हेतु ज्ञापन सरकार को भेज दिया जाएगा तथा जनपद स्तर की समस्याओं को शीघ्र समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा।
डीएम कार्यालय पर प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए सीटू दिल्ली एनसीआर राज्य कमेटी अध्यक्ष कामरेड वीरेंद्र गौड़ ने कहा कि जिस तरह केन्द्र सरकार द्वारा मौजूदा श्रम कानूनों में बड़े पूंजीपतियों उद्योगपतियों के इच्छा अनुसार जो बदलाव किए गए वे निश्चित ही मजदूरों को दास प्रथा की ओर धकेलेंगे। स्थाई प्रकृति के कार्य में पक्की भर्ती खत्म कर फिक्स टर्म इम्प्लायमेंट अब रोजगार के क्षेत्र का मानदण्ड बन जाएगा। बगैर नोटिस मजदूरों-कर्मचारियों को काम से निकाला जा सकेगा, अर्थातः ‘ *हायर एंड फायर* ‘ की पूरी ईजाजत, 50 मजदूरों तक संख्या पर ठेकेदारों को लाईसेंस में छूट, 40 मजदूरों तक कारखाना मालिकों को रिकार्ड बनाने से छूट, 300 मजदूरों तक बिना सरकारी अनुमति के कारखाना बंदी की छूट दी गई है। ईलाज की सुविधा, ईएसआई(सी) व प्रोविडेंट फंड स्कीम में फंड योगदान में कटौती कर समाजिक सुरक्षा को कमजोर किया गया है।  इत्यादि-इत्यादि। कोविड के दौरान उत्तर प्रदेश में सरकार की मालिक परस्त नीतियों के चलते बड़ी संख्या में मजदूरों-कर्मचारियों को नौकरी से हटाया गया। उनको प्रदेश सरकार द्वारा घोषित वेतन भुगतान तक नहीं किया गया। अनेकों जगह वेतन को कम करके दिया गया। कोविड से मृत्यु होने पर भी मुआवजे की राशि के लिए दर-दर की ठोकर खानी पड़ी। ऐसे में सरकार की ओर से मदद की उम्मीद की जाती थी उसका घोर अभाव देखने को मिला। श्रमिकों को जो पीड़ा झेलनी पड़ी उसके चलते उनमें सरकार के प्रति अत्यंत रोष व्याप्त है।
रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले स्वरोजगारियों को परेशान करना, उनकी जीविका पर हमला करना और उनसे अवैध वसूली रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय सूरजपुर ग्रेटर नोएडा पर कर शासन प्रशासन को संबोधित ज्ञापन दिया। ज्ञापन एसीपी श्री प़ीतपाल सिंह जी ने लिया जिसमें यूसुफपुर चक शाहबेरी के सप्ताहिक बाजारों को पूर्व की भांति लगने देने और अवैध वसूली के खिलाफ शाहदरा सेक्टर- 142 नोएडा व छपरौली सेक्टर- 168 नोएडा के दुकानदारों की शिकायत पर दबंग रेहड़ी पटरी माफिया विनोद कुमार के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाने के निर्देश थाना सूरजपुर ग्रेटर नोएडा व थाना एक्सप्रेसवे सेक्टर 135 नोएडा पुलिस को दिए जाने और उसके द्वारा की जा रही अवैध हफ्ता वसूली पर पूर्ण रूप से रोक लगवाने की मांग की गई है  साथ ही पथ विक्रेता अधिनियम 2014 को पूर्ण रूप से पालन सुनिश्चित किया जाए आदि मांगे की गई हैं।
साथ ही आज इंडिया इंटरनेशनल हाउस लिमिटेड ए 103 सेक्टर 4 नोएडा में घटी दुर्घटना की जांच करवाने और घायलों का समुचित इलाज की भी मांग की गई।
प्रदर्शन का नेतृत्व में संबोधन सीटू नेता गंगेश्वर दत्त शर्मा, राम सागर, मदन प्रसाद, भरत डेंजर, लता सिंह, राम स्वारथ, विनोद कुमार, मुकेश राघव, हुकम सिंह, पिंकी, रेखा, इशरत जहां, किरण, गुड़िया, सुधा आदि ने किया