उ.प्र.जर्नलिस्ट्स एसोसिएषन (उपजा) के तत्वावधान में होगा कार्यक्रम tap news india

बदायूँ। पत्रकार हितों के लिये सदैव संघर्षरत प्रदेश का एकमात्र 50 वर्ष से भी अधिक पुराना संगठन उ.प्र.जर्नलिस्ट्स एशोसिएशन (उपजा) के तत्वावधान में तृतीय पत्रकार महोत्सव का भव्य आयोजन आगामी 21 मार्च, दिन-रविवार को आयोजित किया जायेगा। रविवार को उपजा द्वारा अलीगढ़ में महामना मदन मोहन मालवीय जयन्ती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के पश्चात बदायूँ में तृतीय पत्रकार महोत्सव को आयोजित करने की रूपरेखा बनायी गयी। उपजा के प्रदेश उपाध्यक्ष/प्रभारी बरेली-मुरादाबाद मंडल सचिन भारद्वाज ने कहा कि विगत वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण पत्रकार महोत्सव एवं शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सका। लेकिन इस बार पत्रकार महोत्सव भव्यतम रूप में मनाया जायेगा। महोत्सव में बदायूँ जनपद के पत्रकारों के साथ प्रदेश के अनेक जनपदों से पत्रकारों एवं सम्पादकों का समागम होगा। साथ ही राजनैतिक, , सामाजिक, साहित्यिक हस्तियों को भी आमन्त्रित किया जायेगा। पत्रकार महोत्सव के दो सत्र होंगे। प्रथम सत्र प्रातःकालीन और द्वितीय सत्र सायंकालीन होगा। सायंकालीन सत्र में आमजनमानस की भी सहभागिता होगी। महोत्सव में जनपद के वरिष्ठ पत्रकारों एवं वयोवृद्ध पत्रकारों को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही कोविड महामारी में प्रथम पंक्ति में कोरोना वाॅरियर्स की भूमिका निभाने वाले पत्रकार, पुलिसकर्मी, सफाईकर्र्मी, स्वास्थ्यकर्मी, समाजसेवियों को भी विषेश रूप से सम्मानित किया जायेगा। महोत्सव में ही प्रथम बार बदायूँ जनपद के सभी पत्रकारों एवं उनके परिवारों के लिये चिकित्सा एवं शिक्षा हेतु ‘‘पत्रकार परिवार सहयोग कोष’’ की स्थापना होगी। जिससे ऐसे पत्रकार परिवारों की आर्थिक सहायता की जाया करेगी, जिन्हें वास्तव में आवश्यकता होगी। इस कोष के संचालन के लिये सात सदस्यीय एक कमेटी बनायी जायेगी। श्री भारद्वाज ने स्पष्ट रूप से चेताया कि इस महोत्सव के आयोजन हेतु किसी भी व्यक्ति अथवा संस्था से एक रूपये की भी नगद धनराषि अथवा चन्दा नहीं वसूला जायेगा। कार्यक्रम की आवष्यकताओं को पूर्ण करने के लिये स्पाॅन्सरों का सहयोग लिया जायेगा। जिनके सहयोग का पूरा विवरण कार्यक्रम में सार्वजनिक किया जायेगा।
उपजा जिलाध्यक्ष परविन्दर प्रताप सिंह ने आश्वस्त किया है कि जिला कार्यकारिणी इस पत्रकार महोत्सव को भव्य रूप में मनाने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इसके लिये अतिशीघ्र आयोजन समिति बनायी जायेगी। इसके साथ ही सभी सदस्यों एवं पदाधिकारियों के लिये अलग-2 जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगी।
उपजा के जिला कोषाध्यक्ष संजय सिंह गौर ने भी कहा कि उपजा के किसी भी सदस्य अथवा पदाधिकारी की ओर से महोत्सव की व्यवस्था हेतु नगद सहयोग किसी से भी नहीं लिया जायेगा। हमारा प्रयास रहेगा कि हम सभी आवष्यकताओं के लिये सीधे स्पाॅन्सर तलाश करें अैर उन्हीं से सभी व्यवस्थायें पूर्ण करायें। इससे हमारी पारदर्षिता और साख दोनों बनी रहेंगी।
इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार पाण्डेय, राशिद अली खान, सहसवान नगर अध्यक्ष नीरज सक्सेना, कार्यकारिणी सदस्य रिंकू भारद्वाज, रजनीश कुमार, गोविन्द सिंह राणा, पुष्पेन्द्र मिश्रा, नितिन उपाध्याय, असलम मलिक, राजीव सक्सेना, विकास कश्यप, सुनील विश्वकर्मा, अवि शंखधार आदि सदस्यों ने भी अपना-अपना पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया है।