सबका साथ सबका विकास की तर्ज पर होगा गांव का विकास - ग्राम प्रधान श्रीपाल सिंह


उघैती (बदायूँ) गोविंद राणा की रिपोर्ट /सहसवान विकास खण्ड की ग्राम पंचायत लोथर उघैती थाना क्षेत्र में थाने से 4 किलोमीटर दूर में   स्थित हैं। नवनिर्वाचित प्रधान श्रीपाल सिंह से ग्रामीणों को काफी उम्मीदें है। गांव की आबादी 1500 के करीब हैं।यहां लगभग900 मतदाता हैं। गांव की समस्याओं में से टूटी हुई सड़क की समस्या प्रमुख हैं।  लोथर में लगे आधिकांश सरकारी नल खराब पड़े हैं। जगह जगह गन्दगी के ढेर है। सफाई  की समस्या भी प्रमुख समस्या है। इस बार ग्रामीणों ने श्रीपाल को ग्राम प्रधान चुना है। ताकि गांव मे विकास कार्य तेजी से हो सके। प्रधान ने ग्राम पंचायत की सभी समस्याओं कोपेयजल की  समस्या, सफाई की समस्या व बिजली की समस्या, शमशान घाट का सौंदर्यकरण , प्राईमरी और जूनियर स्कूल की बाउंड्री को प्रमुखता से दूर करने का प्रयास किया जायेगा साथ ही बरसात के मौसम में जलभराव हो जाता है। नाले नालियों का भी निर्माण कराया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का वादा किया है।

शाह टाइम्सः की  टीम ने नव निर्वाचित प्रधान से किये कुछ सवाल जबाब।

रिपोर्टर -प्रधान जी आपके गांव में क्या क्या समस्या है?

प्रधान जी - हमारी प्राथमिकता रहेगी केवल पात्रों को ही मिले सभी योजनाओं का लाभ , टूटी हुई सड़क, बिजली की समस्या ,कई हैडपम्प खराब है पेयजल की समस्या , सफाई की समस्या है, 

रिपोर्टर-प्रधान जी चार्ज मिलते ही आप कौन सी समस्या का निस्तारण पहले करना चाहते हैं?

प्रधान जी -चार्ज मिलते ही टूटी सड़क , पेयजल की  समस्या, सफाई की समस्या व बिजली की समस्या, शमशान घाट का सौंदर्यकरण , प्राईमरी और जूनियर स्कूल की बाउंड्री को प्रमुखता से दूर करने का प्रयास किया जायेगा साथ ही बरसात के मौसम में जलभराव हो जाता है। नाले नालियों का भी निर्माण कराया जाएगा।


रिपोर्टर -गांव में कुल कितनी आबादी है और कितने मतदाता हैं?
प्रधान जी -गांव में 900 मतदाता हैं। और लगभग 1500 की आबादी हैं।

रिपोर्टर -प्रधान जी गांव की शैक्षिक स्तर क्या है?
प्रधान जी -लगभग 60%

रिपोर्टर -आपके गांव की खास पहचान क्या है?

प्रधान जी - जूनियर हाई स्कूल के समक्ष प्राचीन शिव मंदिर है और ये यहां का प्राचीन मंदिर है।

ग्राम पंचायत लोथर  
-कुल आबादी लगभग  -1500
-कुल मतदाता -900
सक्षरत दर लगभग -60%
खास पहचान - जूनियर हाई स्कूल के समक्ष प्राचीन शिव मंदिर 


प्रमुख समस्याएं

●टूटी हुई सड़क
●हैडपम्प का अभाव
●सफाई व्यवस्था
●बिजली की समस्या
●शमशान घाट की समस्या