एक माह में हर गांव में एक जर्नलिस्ट बनाने की योजना को दिया मूर्तरूप

बदायूँ जन दृष्टि (व्यवस्था सुधार मिशन) के अंतर्गत नागरिकों में निगरानी की प्रवृत्ति विकसित करने के उद्देश्य से भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के अन्तर्गत जनपद, तहसील व विकास खंड स्तर पर प्रशिक्षित आर टी आई एक्टिविस्ट की मजबूत टीम तैयार हो चुकी है। व्यवस्था सुधार मिशन को गति प्रदान करने के उद्देश्य से सिटीजन जर्नलिस्ट की अवधारणा को धरातल पर लाने हेतु जन दृष्टि न्यूज की ओर से प्रत्येक गांव में विलेज जर्नलिस्ट की नियुक्ति करने की योजना को मूर्तरूप देने हेतु भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के संरक्षक एम एल गुप्ता के गांधी नगर स्थित आवास पर एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में विलेज जर्नलिस्ट बनने के इच्छुक नागरिकों की भी सहभागिता रहीं।

बैठक में विचार व्यक्त करते हुए व्यवस्था सुधार मिशन के जनक हरि प्रताप सिंह राठौड़ एडवोकेट ने कहा कि सिटीजन जर्नलिस्ट की विश्व व्यापी अवधारणा अत्यंत पुरानी है। सोशल मीडिया के प्रभाव वश नागरिकों में भी व्यवस्था के प्रति रुचि बड़ी है। जन दृष्टि के प्रकल्प भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के अन्तर्गत नियुक्त सुचना कार्यकर्ताओं की सक्रियता से बदलाव दिखा है। सोशल मीडिया का व्यवस्था की निगरानी हेतु प्रयोग करने के उद्देश्य से प्रत्येक गांव में एक व एक से अधिक विलेज जर्नलिस्ट की नियुक्ति एक माह की अवधि में की जाएगी। तत्पश्चात ग्राम पंचायत के कार्यों, राशन, शिक्षा, चिकित्सा व राजकीय योजनाओं की निगरानी करने हेतु प्रशिक्षण देकर व्यवस्था सुधार मिशन का हिस्सा बनाया जायेगा। विलेज जर्नलिस्ट की योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रतिष्ठित साहित्यकार व सामाजिक कार्यकर्ता पवन शंखधर को प्रभारी बनाया गया है।

श्री राठोड़ ने कहा कि ऐसे हाई स्कूल योग्यता धारक जागरूक नागरिक,  जिनका स्वयं का व्यवसाय है तथा एंड्रायड फोन के प्रयोग के साथ ही सोशल साइट्स पर सक्रिय हैं और देश व समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं, उन्हें विलेज जर्नलिस्ट बनाया जायेगा। पंचायत चुनाव में प्रधान पद के पराजित प्रत्याशी को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के साकार होने से जनपद बदायूं का देश में अलग स्थान बनेगा।

महत्वपूर्ण बैठक में एम एल गुप्ता , राम गोपाल, डॉ सुशील कुमार सिंह, पवन शंखधर व रुप किशोर आदि उपस्थित रहे।