भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात के उमरगाम में संकट में फंसे एमवी कंचन के 12 चालक दल को बचाया


 नई दिल्ली भारतीय तटरक्षक बल ने 21 जुलाई, 2021 को गुजरात के उमरगाम में फंसे मोटर वेसल (एमवी) कंचन के सभी 12 चालक दल को बचाया। समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) मुंबई को 21 जुलाई की दोपहर में डीजी संचार केंद्र, मुंबई से सूचना मिली थी। 2021 कि एमवी कंचन ईंधन में संदूषण के कारण फंसे हुए हैं, जिससे खराब मौसम के बीच इंजन गैर-परिचालन और कोई विद्युत शक्ति जहाज पर नहीं है। बाद में शाम को, जहाज के मालिक ने सूचित किया कि एमवी कंचन, स्टील कॉइल को कार्गो के रूप में ले जा रहा था, लंगर गिरा दिया था और स्टारबोर्ड (दाएं) की ओर झुक रहा था।

एमआरसीसी मुंबई ने तुरंत इंटरनेशनल सेफ्टी नेट (आईएसएन) को सक्रिय कर दिया और एमवी हरमीज को तुरंत संकटग्रस्त पोत की ओर मोड़ दिया गया। उबड़-खाबड़ समुद्रों को पार करते हुए, एमवी हरमीज ने रात के एक तेज ऑपरेशन में एमवी कंचन के सभी 12 चालक दल को सुरक्षित निकाल लिया।

 

 

 

फंसे हुए जहाज की सहायता के लिए डीजी शिपिंग, मुंबई द्वारा आपातकालीन टोइंग वेसल (ईटीवी) वाटर लिली को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा, पोत के मालिकों द्वारा पोत को सहायता प्रदान करने के लिए दो टग तैनात किए गए हैं।