DRDO ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश-एनजी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया


नई दिल्ली :रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 21 जुलाई, 2021 को ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल (आकाश-एनजी) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। उड़ान परीक्षण लगभग 12:45 बजे भूमि-आधारित प्लेटफॉर्म से किया गया था जिसमें सभी हथियार प्रणाली तत्व जैसे मल्टीफ़ंक्शन रडार, कमांड, कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सिस्टम और लॉन्चर तैनाती कॉन्फ़िगरेशन में भाग ले रहे थे। 

मिसाइल प्रणाली को रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (DRDL), हैदराबाद द्वारा अन्य DRDO प्रयोगशालाओं के सहयोग से विकसित किया गया है। इस प्रक्षेपण को भारतीय वायु सेना के प्रतिनिधियों ने देखा। उड़ान डेटा को पकड़ने के लिए, आईटीआर ने इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम, रडार और टेलीमेट्री जैसे कई रेंज स्टेशनों को तैनात किया। इन प्रणालियों द्वारा कैप्चर किए गए संपूर्ण उड़ान डेटा से संपूर्ण हथियार प्रणाली के निर्दोष प्रदर्शन की पुष्टि की गई है। परीक्षण के दौरान, मिसाइल ने तेज और फुर्तीले हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए आवश्यक उच्च गतिशीलता का प्रदर्शन किया। 

एक बार तैनात होने के बाद, आकाश-एनजी हथियार प्रणाली भारतीय वायु सेना की वायु रक्षा क्षमता के लिए एक बल गुणक साबित होगी। उत्पादन एजेंसियों भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने भी परीक्षणों में भाग लिया। 

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, बीडीएल, बीईएल, भारतीय वायु सेना और उद्योग जगत को बधाई दी है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष ने टीम के प्रयासों की सराहना की और कहा कि मिसाइल भारतीय वायु सेना को मजबूत करेगी।