noidaप्रचंड गर्मी से व बेतहासा धूप के बाद शाम को झमाझम बारिश ने दी लोगों को राहत

विक्रम पांडे
नोएडा एनसीआर में तपती प्रचंड गर्मी से व बेतहासा धूप के बाद शाम को मौसम का मिजाज बदला तो लोगो राहत मिली। शाम अचानक मौसम बदला और बारिश हुई। जहां बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी वही बारिश के कारण सड़कों पर भरे पानी के कारण लोगों को जलभराव की समस्या से भी जूझना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार नोएडा-ग्रेटर नोएडा में शनिवार और रविवार को भी बारिश की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और 40 के पार चल रहा तापमान कुछ नीचे आएगा।

नोएडा में आज शाम होते होते बादलो ने आसमान को घेरना शुरू कर दिया देखते–देखते अंधकार भी छा गया। शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई, बारिश से मौसम के मिजाज में परिवर्तन आया है, नोएडा–ग्रेटर नोएडा में दौरान बारिश के साथ हवाओं से नमी शुरू हो गई, नोएडा में सुबह से दोपहर तक तेज धूप और गर्मी के बाद शाम होते होते आसमान में बादल छाने लगे उसके बाद झमाझम बारिश ने शहर का मौसम सुहाना कर दिया है, फिलाहल इस बारिश से लोगो को गर्मी से राहत मिली है

नोएडा-एनसीआर में शाम को मौसम का मिजाज बदला पहले तेज हवाओ चली फिर नोएडा के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने लगी। मौसम के अचानक करवट बदलने से लोगों ने राहत की सांस ली। बारिश के साथ-साथ तेज हवा भी चल रही है। नोएडा में गर्मी प्रतिदिन नए-नए रिकॉर्ड कायम कर रही थी। बीते कुछ दिनों से पड़ रही प्रचंड गर्मी से हर कोई परेशान था। दिल्ली-एनसीआर से मानसून भी रूठ गया है। 

जून में जहां मौसम विभाग का अनुमान था कि दिल्ली-एनसीआर में 15 जून तक मानसून आ जाएगा, वहीं 15 जून आने तक यह अनुमान भौगोलिक परिस्थितियों के कारण गलत साबित हुआ। वहीं मौसम विभाग ने एक और अनुमान लगाया था कि जुलाई की शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश हो सकती है, लेकिन जुलाई के पहले ही दिन जिस तरह की गर्मी पड़ी उसने 89 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। लेकिन जुलाई के दूसरे दिन दिल्ली के कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश ने लोगों को राहत दी।