नागालैंड से राजा मिर्च राजा मिर्च पहली बार लंदन को निर्यात किया गया tap news india


नई दिल्ली:उत्तर-पूर्वी क्षेत्र से भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, ' राजा मिर्चा ' की एक खेप जिसे नागालैंड से किंग चिली भी कहा जाता है, आज पहली बार हवाई मार्ग से गुवाहाटी के रास्ते लंदन में निर्यात की गई।

किंग चिली की खेप को स्कोविल हीट यूनिट्स (एसएचयू) के आधार पर दुनिया की सबसे गर्म खेप भी माना जाता है। खेप को पेरेन जिले, नागालैंड के हिस्से तेनिंग से मंगवाया गया था और गुवाहाटी में एपीडा सहायता प्राप्त पैकहाउस में पैक किया गया था। 

नागालैंड की मिर्च को भूत जोलोकिया और घोस्ट पेपर भी कहा जाता है । इसे 2008 में जीआई सर्टिफिकेशन मिला था।

एपीडा ने नागालैंड राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एनएसएएमबी) के सहयोग से ताजा किंग चिली की पहली निर्यात खेप का समन्वय किया। एपीडा ने जून और जुलाई 2021 में प्रयोगशाला परीक्षण के लिए नमूने भेजने में एनएसएएमबी के साथ समन्वय किया था और परिणाम उत्साहजनक थे क्योंकि यह जैविक रूप से उगाया जाता है।

ताजा राजा मिर्च का निर्यात इसकी अत्यधिक खराब होने की प्रकृति के कारण एक चुनौती बन गया।

नागालैंड के राजा मिर्च सोलानेसी परिवार के शिमला मिर्च के जीनस से संबंधित हैं। नागा राजा मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना गया है और एसएचयू के आधार पर दुनिया की सबसे गर्म मिर्च की सूची में लगातार शीर्ष पांच में है।

एपीडा उत्तर पूर्वी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा और पूर्वोत्तर राज्यों को निर्यात मानचित्र पर लाने के लिए प्रचार गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। 2021 में, एपीडा ने त्रिपुरा से लंदन और जर्मनी, असम लेमन को लंदन, असम के लाल चावल को संयुक्त राज्य अमेरिका और लेटेकु 'बर्मी ग्रेप' को दुबई में निर्यात करने की सुविधा प्रदान की है।