54 पैरालंपिक एथलीट भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

 

नई दिल्ली:भारत के 54 एथलीट तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, भारोत्तोलन सहित 9 खेल विषयों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह किसी भी पैरालिंपिक में भारत द्वारा भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी टुकड़ी है। सभी 54 एथलीट टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) योजना का हिस्सा हैं।

गुजरात राज्य से ताल्लुक रखने वाली भावना पटेल और सोनलबेन पटेल दोनों पैरालंपिक खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर विचार कर रही हैं। यह जोड़ी क्रमशः पैरा टेबल टेनिस महिला एकल व्हीलचेयर वर्ग 4 श्रेणी और महिला एकल व्हीलचेयर वर्ग 3 श्रेणी में भाग ले रही है। वे महिला युगल स्पर्धा के लिए भी जोड़ी बना रही हैं।

                                                            

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001AP35.jpg

(तस्वीर: सोनालबेन पटेल)

भाविना और सोनलबेन अपने क्वालीफिकेशन राउंड टोक्यो में पहले दिन यानी 25 अगस्त से शुरू करेंगे। क्वालीफाइंग राउंड 25, 26 और 27 अगस्त को होंगे, जबकि सेमीफाइनल और फाइनल क्रमशः 28 और 29 अगस्त को होंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0022RV1.jpg

(तस्वीर: भाविना)

दोनों अहमदाबाद में ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन में कोच ललन दोषी के तहत प्रशिक्षण ले रहे हैं। जहां भाविना अपनी कैटेगरी में इस समय वर्ल्ड में 8वें स्थान पर हैं, वहीं सोनलबेन 19वें स्थान पर हैं। दोनों सरदार पटेल पुरस्कार और एकलव्य पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं और एशियाई खेलों में पदक विजेता रहे हैं।

वे टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) कोर ग्रुप का हिस्सा हैं और दोनों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के मामले में भारत सरकार से महत्वपूर्ण हस्तक्षेप प्राप्त हुआ है। भावना को व्यक्तिगत प्रशिक्षण के लिए टीटी टेबल, रोबोट और टीटी व्हीलचेयर, आगामी टोक्यो पैरालंपिक खेलों की तैयारी के लिए फिजियोथेरेपी, आहार विशेषज्ञ, मनोवैज्ञानिक और कोचिंग शुल्क के साथ-साथ टेबल टेनिस बॉल, प्लाई जैसे खेल विशिष्ट उपकरणों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता भी मिली है। प्रशिक्षण के लिए रबर, गोंद आदि।

पैरा टीटी से अपनी बड़ी बहनों के नक्शेकदम पर चलते हुए भारत की ओर से पैरालंपिक खेलों में 21 वर्षीय एकमात्र पैरा ताइक्वांडो प्रतिनिधि अरुणा तंवर होंगी। हरियाणा की अरुणा महिलाओं के अंडर 49 किग्रा K44 वर्ग में भाग लेंगी। वह 2 सितंबर को राउंड ऑफ-16 राउंड से एक्शन में होंगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003KIT6.jpg

(तस्वीर: अरुणा तंवर)

अरुणा, वर्तमान में K44 श्रेणी में 30 वें स्थान पर है, 2018 में वियतनाम में एशियाई पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में रजत पदक विजेता है और साथ ही 2019 में तुर्की में विश्व पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता है। वह लक्ष्य ओलंपिक पोडियम का एक हिस्सा है। योजना (TOPS) और खेल-विशिष्ट उपकरणों की खरीद में वित्तीय सहायता भी प्राप्त की है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004H076.jpg

(तस्वीर: अरुणा तंवर)

पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत दो सर्वश्रेष्ठ को जय दीप और सकीना खातून भेज रहा है। पश्चिम बंगाल में जन्मी सकीना जहां साई नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बैंगलोर में प्रशिक्षण ले रही हैं, वहीं हरियाणा स्थित जय दीप रोहतक के राजीव गांधी स्टेडियम में प्रशिक्षण ले रहे हैं। दोनों TOPS कोर टीम का हिस्सा हैं।

सकीना, जो महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में भाग लेंगी, वह एकमात्र भारतीय महिला पैरालिंपियन हैं जिन्होंने 2014 में ग्लासगो में राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता था। वह पैरा एशियन गेम्स 2018 की रजत पदक विजेता भी हैं। सकीना की दुर्बलता एक बच्चे के रूप में पोलियो के अनुबंध के प्रभावों का परिणाम है। अपनी मैट्रिक के बाद, उन्होंने 2010 में दिलीप मजूमदार और उनके वर्तमान कोच, फरमान बाशा से वित्तीय सहायता के साथ पावरलिफ्टिंग प्रशिक्षण शुरू किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image005S00L.jpg

(तस्वीर: सकीना खातून)

पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग में भाग ले रहे जय दीप भारतीय खेल प्राधिकरण में सहायक कोच हैं। दोनों को तीन से अधिक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने और खेल किट के साथ खेल विज्ञान समर्थन के साथ राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में भाग लेने के मामले में भारत सरकार के महत्वपूर्ण हस्तक्षेप प्राप्त हुए हैं। वे दोनों 27 अगस्त को अपने-अपने फाइनल राउंड में टोक्यो में खेलेंगे।