नई दिल्ली में 7वें भारत अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई व्यापार और निवेश एक्सपो शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन


पोस्ट किया गया: 19 अगस्त 2021 

नई दिल्ली:केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि नए व्यावसायिक उद्यम वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी और उद्योग के साथ-साथ बड़े और छोटे उद्यमों के लिए समकालीन भारत में अपने इष्टतम उपयोग को महसूस करने के लिए बहुत अधिक निर्भर हैं। उद्यमियों के सफल होने के लिए न केवल वैज्ञानिक अनुप्रयोग बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण और वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी आवश्यक होंगे।

यहां 7वें इंडिया इंटरनेशनल एमएसएमई एक्सपो समिट्स 2021 में मुख्य भाषण देते हुए, मंत्री ने कहा, प्रतिस्पर्धी और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित छोटे और सूक्ष्म उद्यम भारत में बड़े उद्योगों की नींव होंगे और वैज्ञानिक समुदाय से सफल आर एंड डी परिणामों को साझा करने के लिए कहा। उद्योगों और कॉरपोरेट घरानों के साथ। उन्होंने कहा, भविष्य की सभी उद्यमशीलता विज्ञान और प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित होगी और बदलते समय के अनुरूप नए रास्ते और उद्यम जोड़ने का आह्वान किया।

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, यह उन्हें बहुत खुशी देता है कि एमएसएमई मंत्रालय ने 2025 तक जीडीपी में अपने योगदान को 50% तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है क्योंकि भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने कहा, लगभग 36.1 मिलियन इकाइयों के साथ, MSMEs विनिर्माण सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 6.11% और सेवा गतिविधियों से सकल घरेलू उत्पाद का 24.63% योगदान करते हैं। इसके अलावा, यह कृषि के बाद दूसरा सबसे बड़ा रोजगार पैदा करने वाला क्षेत्र है क्योंकि यह भारत में लगभग 120 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं में एमएसएमई कुल उद्यमों का 90% से अधिक का गठन करते हैं और उन्हें रोजगार वृद्धि की उच्चतम दर पैदा करने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने कहा, कम निवेश आवश्यकताओं, परिचालन लचीलेपन और उपयुक्त स्वदेशी प्रौद्योगिकी विकसित करने की क्षमता के साथ, लघु और मध्यम उद्यमों में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की शक्ति है।

बांस क्षेत्र में अपार संभावनाओं का जिक्र करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 100 साल पुराने भारतीय वन अधिनियम के दायरे से घरेलू बांस को छूट देने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया, जिससे मदद मिली। युवा उद्यमियों के लिए बांस क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी लाना। उन्होंने यह भी बताया कि बांस की छड़ियों / अगरबत्ती पर आयात शुल्क को 10% से बढ़ाकर 25% करने से घरेलू अगरबत्ती निर्माण को भारी बढ़ावा मिला है क्योंकि कोरिया, वियतनाम और जैसे देशों से हर साल लगभग 5 से 6 हजार करोड़ अगरबत्ती का आयात किया जाता है। चीन। लेकिन, सितंबर 2019 से कच्ची बट्टी का कोई आयात नहीं हुआ है और इसके लिए स्थानीय बांस की उपज का उपयोग किया जा रहा है।

डॉ जितेंद्र सिंह ने दोहराया कि स्व-रोजगार के कई स्टार्ट-अप रास्ते सरकारी नौकरियों की तुलना में अधिक आकर्षक हैं और जरूरत केवल उस मानसिकता को बदलने की है जो स्वयं के बजाय कम वेतन के साथ एक छोटी-सी सरकारी नौकरी को तरजीह देती है। -नियोजित स्टार्ट अप पहल जो तुलनात्मक रूप से शुरुआत से ही कई गुना रिटर्न दे सकती है।

मंत्री ने कहा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उपयुक्त उपयोग के माध्यम से कई कृषि स्टार्ट-अप न केवल अपने लिए बल्कि अपने साथियों के लिए भी आकर्षक आजीविका प्रदान कर रहे हैं। 2022 तक किसान की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का जिक्र करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों और शोधकर्ताओं का ध्यान उत्पादन के बजाय उत्पादकता पर होना चाहिए।