भारतीय शिक्षा और उद्योग के साथ जुड़ने में प्रवासी की भूमिका महत्वपूर्ण


नई दिल्ली:विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव, प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने हाल ही में अमेरिका के कई भारतीय मूल के राष्ट्रपतियों के साथ बातचीत के दौरान भारतीय प्रवासियों की भूमिका और भारतीय शिक्षा और उद्योग से जुड़ने में उनकी भूमिका के महत्व पर जोर दिया। आधारित विश्वविद्यालय।

"दो देशों के अनुसंधान परिवेश में बाधाओं और सांस्कृतिक अंतरों को देखते हुए हम वज्र, SPARC जैसी सरकारी पहलों की मदद से आपसी सहयोग के माध्यम से काम कर सकते हैं और विशेष रूप से साइबर-भौतिक प्रणाली, क्वांटम, हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी जैसी भविष्य की तकनीकों में, जिसमें कई भारतीय वैज्ञानिक भी पर्याप्त काम कर रहे हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारतीय डायस्पोरा को भारतीय शोधकर्ताओं से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है, और डीएसटी ने द्विपक्षीय वैज्ञानिक सहयोग के विकास पर राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन और अमेरिकी ऊर्जा विभाग के साथ कई संवाद किए हैं, ”प्रो. शर्मा ने कहा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा समय-समय पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और गणित (एसटीईएमएम) में भारतीय मूल के व्यक्तियों (पीआईओ) के साथ बातचीत कर रहे हैं। 20 अगस्त, 2021 को, उन्होंने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, प्रोफेसर डीपी सिंह के साथ, अमेरिकी विश्वविद्यालयों के 11 राष्ट्रपतियों / कुलपतियों के साथ बातचीत की, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत श्री तरनजीत सिंह संधू ने भी भाग लिया।

श्री एसके वार्ष्णेय, प्रमुख, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, डीएसटी, ने उल्लेख किया कि सरकार प्रवासी भारतीयों के संबंध को उनकी जड़ों से जोड़ने के लिए इच्छुक है। उन्होंने बताया कि एसटीईएमएम क्षेत्रों में, पहला महत्वपूर्ण कदम 2020 में वैभव (वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक) शिखर सम्मेलन का आयोजन करके उठाया गया था, और अब एक ऑनलाइन पोर्टल, प्रभास (प्रवासी भारतीय शैक्षणिक और वैज्ञानिक संपर्क) भी शुरू किया गया है। भारतीय शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों के साथ प्रवासी।

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. डी.पी. सिंह ने पिछले साल इसकी घोषणा के बाद से नई राष्ट्रीय शैक्षिक नीति और विकास पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने भारतीय शिक्षा प्रणाली के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर प्रकाश डाला और अमेरिकी विश्वविद्यालयों को भारत में परिसर स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया।

बातचीत के दौरान, भारतीय डायस्पोरा ने सुझाव दिया कि एक निर्धारित समय सीमा और परिभाषित फोकस क्षेत्रों के साथ सहयोग पर लगातार कार्रवाई करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के उन्नयन और तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा विज्ञान को बढ़ावा देने का प्रस्ताव रखा ताकि स्वास्थ्य देखभाल, कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन सीखने, कृषि, आदि जैसे कुछ विशेष क्षेत्रों में सहयोग विकसित किया जा सके।

बैठक में प्रो. सतीश के. त्रिपाठी, स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क, बफ़ेलो; प्रो. प्रदीप खोसला, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो; प्रो. माइकल राव, वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी; प्रो. कुंबले सुब्बास्वामी, मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय, एमहर्स्ट; प्रो. आशीष वैद्य, उत्तरी केंटकी विश्वविद्यालय; प्रो. रेणु खटोर, ह्यूस्टन विश्वविद्यालय; प्रो. नीली बेंदापुडी, लुइसविले विश्वविद्यालय, केंटकी; प्रो वेंकट रेड्डी, कोलोराडो विश्वविद्यालय, कोलोराडो स्प्रिंग्स; प्रो. मौली अग्रवाल, मिसौरी विश्वविद्यालय, कैनसस सिटी; प्रो. मंतोष दीवान, अपस्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, सुनी; प्रो. महेश दास, बोस्टन आर्किटेक्चरल कॉलेज, बोस्टन।