औषधीय पौधों की खेती और घरों में औषधीय पौधों का वितरण किया



नई दिल्ली:केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए आयुष मंत्रालय की गतिविधियों और अभियानों की घोषणा की है। इसमें विज्ञान भवन से वाई ब्रेक ऐप का राष्ट्रीय लॉन्च, खेत में औषधीय पौधों की खेती और घरों में औषधीय पौधों का वितरण, आयुष प्रणाली पर स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों को संवेदनशील बनाना शामिल है।

श्री सोनोवाल ने कहा कि 30 अगस्त से 5 सितंबर तक सप्ताह भर चलने वाली गतिविधियों और अभियानों का उद्देश्य अंततः देश के दूरदराज के इलाकों तक पहुंचना और हमारी आबादी की सभी श्रेणियों, बच्चों से लेकर हमारे बुजुर्गों, किसानों से लेकर कॉरपोरेट तक सभी को संबोधित करना होगा।

 

 

आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। जन-भागीदारी की भावना से महोत्सव को जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

गतिविधियों में 31 अगस्त को किसानों को लाभान्वित करने के लिए 75,000 हेक्टेयर भूमि पर औषधीय पौधों की खेती, वाई-ब्रेक ऐप का शुभारंभ, 1 सितंबर को कार्यालय जाने वालों के लिए पांच मिनट का योग प्रोटोकॉल, विशेष ध्यान देने के साथ आयुष रोगनिरोधी दवाओं का वितरण शामिल है। उपरोक्त 60 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को 2 सितंबर को 'आयुष आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत वर्ष के दौरान 75 लाख परिवारों के दरवाजे पर औषधीय पौधों को ले जाना, 4 सितंबर को स्कूल और कॉलेज के छात्रों को आईईसी सामग्री के संवेदीकरण व्याख्यान और वितरण की एक श्रृंखला और 5 सितंबर को वाई-ब्रेक आवेदन पर एक वेबिनार। आयुष सप्ताह 30 अगस्त को आयुष छात्रों के लिए "आयुष आश्रय के माध्यम से तूफान से बचे" विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार के साथ शुरू होगा।

प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि आयुष मंत्रालय ने देश की जनता के लाभ के लिए अपनी सेवा प्रदायगी को बढ़ाने का अवसर लिया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सभी राज्य सरकारें भी इसमें भाग लेंगी और मंत्रालय को उसके प्रयास में मदद करेंगी।

“आयुष में समाज के सभी वर्गों की सेवा करने की क्षमता और समझदारी है और हम इस सप्ताह के दौरान इस ताकत और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करेंगे। और यह प्रतिबद्धता पूरे साल जारी रहेगी, ”केंद्रीय आयुष मंत्री ने कहा।

श्री सोनोवाल ने कहा कि ७५,००० हेक्टेयर भूमि पर औषधीय पौधों की खेती के अभियान की शुरूआत से दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और यह किसानों के लिए स्थिर आय का एक स्रोत होगा। यह गतिविधि राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड के माध्यम से क्रियान्वित की जाएगी। लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी राज्य औषधीय पादप बोर्ड शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को काफी फायदा होगा।

वाई-ब्रेक एप्लिकेशन का लॉन्च आयुष मंत्रालय द्वारा नियोजित सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है। एप्लिकेशन को विज्ञान भवन से लॉन्च किया जाएगा। योग प्रोटोकॉल में आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं और सरकारी और निजी कर्मचारियों सहित सभी वर्कहॉलिक्स के लिए उनके कार्यस्थलों पर बढ़ी हुई प्रतिरक्षा के साथ तनाव, तरोताजा और फिर से ध्यान केंद्रित करने में मददगार है।

वाई-ब्रेक मोबाइल एप्लिकेशन को एमडीएनआईवाई (मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान) द्वारा विकसित किया गया है। इस ऐप के जरिए सिर्फ 5 मिनट में कहीं भी योग और ध्यान किया जा सकता है।

आयुष रोगनिरोधी दवाओं का वितरण 60 से अधिक आयु वर्ग पर विशेष ध्यान देने के साथ समुदाय को COVID महामारी के खिलाफ प्रतिरक्षा स्तर का निर्माण करने में मदद करेगा। विभिन्न आयुष प्रणालियों के लिए जारी किए गए COVID संबंधित प्रोटोकॉल हैं। मंत्रालय आहार और जीवन शैली पर दिशा-निर्देशों का भी प्रसार करेगा।

आयुष आपके द्वार ’कार्यक्रम के तहत, किचन गार्डन में औषधीय पौधों को उगाने की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए घरों को पौधों पर भरोसा किया जाएगा। यह परिवारों को सामान्य बीमारियों के लिए अपने बगीचों से दवाओं का उपयोग करने में मदद करेगा।

युवा मन को आयुष की ओर उन्मुख करने और उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए, उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्रों और कॉलेज के छात्रों के लिए आयुष प्रणाली पर संवेदीकरण व्याख्यान की एक श्रृंखला भी सप्ताह के दौरान शुरू की जाएगी और उन्हें आईईसी सामग्री वितरित की जाएगी।

देश के विभिन्न संस्थानों के छात्रों को आयुष मंत्रालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया जाएगा और हम उन्हें आयुष क्षेत्रों से जोड़ेंगे।