जनता के लिए डिजिटल रूप से सुलभ बनाने की दिशा में अभिनव कदम


पोस्ट किया गया: 20 अगस्त 2021 

नई दिल्ली:भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, खान मंत्रालय के तहत 170 वर्षीय प्रमुख भूवैज्ञानिक संस्थान ने वर्ष 2020 में जीएसआई मोबाइल ऐप (बीटा संस्करण) को लॉन्च करके और इसे अपग्रेड करके खुद को जनता के लिए सुलभ बनाने और अपनी उपस्थिति को डिजिटल रूप से महसूस करने का निर्णय लिया है। समय-समय पर। ऐप के माध्यम से, लोग जीएसआई गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक जागरूक होंगे। यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए डिजिटल इंडिया अभियान के अनुरूप भी है।

ऐप अभी एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है और इसे Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है। 27 अगस्त, 2020 को लॉन्च होने के बाद से, ऐप को देश भर में हजारों लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है और इसे समीक्षाओं में 4.5 स्टार और Google Play Store में 3+ की रेटिंग भी मिली है।

ऐप को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है जहां यह जीएसआई की विरासत, संगठन के इन-हाउस प्रकाशन, जीएसआई के विभिन्न मिशनों पर विभिन्न केस स्टडी, पिक्चर गैलरी इत्यादि के बारे में बात करता है। ई-न्यूज डिवीजन नवीनतम समाचारों के बारे में जनता को अपडेट करता है जहां तक ​​काम और करियर के अवसरों के साथ-साथ जीएसआई के पास उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं के मामले में संगठन का संबंध है। यह जीएसआई कार्य के विभिन्न मानचित्रों, वीडियो और डाउनलोड से भी संबंधित है। ई-बुक अनुभाग आम जनता को जीएसआई द्वारा किए गए अन्वेषण कार्यों के बारे में जानकारी देगा। यह ऐप से जीएसआई के यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पेजों को भी जोड़ता है। इस ऐप को एंड्रॉइड ओएस के उच्च संस्करणों और आईओएस संगत मोबाइल (आई-फोन) के लिए और अपग्रेड किया जाएगा और निकट भविष्य में कई और सुविधाएं जोड़ी जाएंगी।


जीएसआई की गतिविधियों और उपलब्धियों को आम जनता तक पहुंचाने के अलावा, इस तरह के ऐप का उद्देश्य छात्र समुदाय का ध्यान भूविज्ञान के विषय और राष्ट्र निर्माण में इसके महत्व की ओर आकर्षित करना है। जीएसआई उपयोगकर्ताओं और आम लोगों से सुझाव देता है कि वे जीएसआई के बारे में और क्या जानना चाहेंगे। ऐसे सुझाव pro@gsi.gov.in / prmcell@ gsi.gov.in पर भेजे जा सकते हैं ।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की स्थापना 1851 में मुख्य रूप से रेलवे के लिए कोयले के भंडार का पता लगाने के लिए की गई थी। इन वर्षों में, जीएसआई न केवल देश में विभिन्न क्षेत्रों में आवश्यक भू-विज्ञान की जानकारी के भंडार के रूप में विकसित हुआ है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय ख्याति के भू-वैज्ञानिक संगठन का दर्जा भी प्राप्त किया है। इसका मुख्य कार्य राष्ट्रीय भू-वैज्ञानिक जानकारी और खनिज संसाधन मूल्यांकन के निर्माण और अद्यतन से संबंधित है। इन उद्देश्यों को जमीनी सर्वेक्षण, हवाई और समुद्री सर्वेक्षण, खनिज पूर्वेक्षण और जांच, बहु-विषयक भूवैज्ञानिक, भू-तकनीकी, भू-पर्यावरण और प्राकृतिक खतरों के अध्ययन, हिमनद विज्ञान, भूकंप विवर्तनिक अध्ययन और मौलिक अनुसंधान के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

GSI की मुख्य भूमिका में नीति निर्धारण निर्णयों, वाणिज्यिक और सामाजिक-आर्थिक आवश्यकताओं पर ध्यान देने के साथ उद्देश्यपूर्ण, निष्पक्ष और अप-टू-डेट भूवैज्ञानिक विशेषज्ञता और सभी प्रकार की भू-वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करना शामिल है। जीएसआई भारत और इसके अपतटीय क्षेत्रों की सतह और उपसतह से प्राप्त सभी भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं के व्यवस्थित प्रलेखन पर भी जोर देता है। संगठन भूभौतिकीय और भू-रासायनिक और भूवैज्ञानिक सर्वेक्षणों सहित नवीनतम और सबसे अधिक लागत प्रभावी तकनीकों और कार्यप्रणाली का उपयोग करके ऐसा करता है।

सर्वेक्षण और मानचित्रण में जीएसआई की मुख्य क्षमता में वृद्धि, प्रबंधन, समन्वय और स्थानिक डेटाबेस (रिमोट सेंसिंग के माध्यम से हासिल किए गए सहित) के उपयोग के माध्यम से निरंतर वृद्धि हुई है। यह इस उद्देश्य के लिए एक 'भंडार' या 'समाशोधन गृह' के रूप में कार्य करता है और भू-सूचना विज्ञान क्षेत्र में अन्य हितधारकों के साथ सहयोग और सहयोग के माध्यम से भू-वैज्ञानिक सूचना और स्थानिक डेटा के प्रसार के लिए नवीनतम कंप्यूटर-आधारित प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है।

GSI, जिसका मुख्यालय कोलकाता में है, के छह क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ, जयपुर, नागपुर, हैदराबाद, शिलांग और कोलकाता में स्थित हैं और देश के लगभग सभी राज्यों में राज्य इकाई के कार्यालय हैं। वर्तमान में, जीएसआई खान मंत्रालय से संबद्ध कार्यालय है।