मेघालय के अनसंग हीरोज' पर वेबिनार का आयोजन किया



पोस्ट किया गया: 28 अगस्त 2021 

गुवाहाटी:प्रेस सूचना ब्यूरो शिलांग ने आज आजादी का अमृत महोत्सव के राष्ट्रव्यापी उत्सव के हिस्से के रूप में 'मेघालय के अनसंग नायकों' पर एक आभासी चर्चा की।

भारत ने अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाया , चर्चा ने स्वतंत्रता सेनानियों, इतिहासकारों, लेखकों और संबंधित लोगों के प्रयासों को ब्रिटिश विरोधी और स्वतंत्रता को गले लगाने की भावना को विकसित करने के प्रयासों पर प्रकाश डाला। आज के वेबिनार ने देश की आजादी की याद ताजा कर दी और मेघालय के गुमनाम नायकों के सम्मान में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर को चिह्नित किया।

वरिष्ठ पत्रकार और शिलांग प्रेस क्लब के अध्यक्ष, श्री डेविड लैटफ्लांग ने अपने स्वागत भाषण के साथ वेबिनार की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने सत्र के लिए वक्ताओं का परिचय दिया - एचओडी, इतिहास, नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी (एनईएचयू), प्रोफेसर सीए मावलोंग, प्रोफेसर एस लामारे, इतिहास विभाग, एनईएचयू और विंग कमांडर श्री रत्नाकर सिंह, पीआरओ, रक्षा, शिलांग।

प्रो (डॉ) मावलोंग ने खासी के गुमनाम नायकों के स्वतंत्रता संग्राम पर बात की। उन्होंने खासी हिल्स के महान स्वतंत्रता सेनानी यू तिरोट सिंग की वीरता के साथ शुरुआत की, जिन्होंने युद्ध की घोषणा की और खासी की भूमि पर नियंत्रण करने के प्रयास के लिए अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी।

उन्होंने खासी के स्वतंत्रता सेनानियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए विभिन्न लेखकों और इतिहासकारों के प्रयासों को छुआ। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ये लेखक खासी को सशक्त बनाने में सफल रहे और वे खासी कौन थे, यह सामने लाने में सफल रहे।


उन्होंने प्रो. हेलेन गिरी का उल्लेख किया, जिनका काम 'द खासी अंडर ब्रिटिश रूल' (1824-1947) है। इतिहासकारों और लेखकों ने यू तिरोत सिंग और एंग्लो-खासी युद्ध पर विस्तार से लिखा है, उन्होंने कहा, 1829 के युद्ध, खासी हिल्स के प्रमुखों और अंग्रेजों के टकराव पर बहुत कुछ लिखा गया है।

वह एक दिलचस्प विषय के बारे में स्पष्ट थीं - राष्ट्रवाद की भावना को प्रज्वलित करने में पाठकों की भूमिका। उन्होंने बताया कि कैसे खासी भाषा में भारतीय महाकाव्यों के अनुवाद ने इतिहासकारों को देश के बाकी हिस्सों की संस्कृति और परंपरा से खासी परिचित कराने में मदद की।

उन्होंने विशेष रूप से 'आधुनिक खासियों के जनक' बाबू जीबन रॉय के सबसे बड़े पुत्र यू सिब चरण रॉय के प्रयासों का उल्लेख किया। उसने अपने जीवन में प्रवेश किया और वह कैसे अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रो मावलोंग ने विशेष रूप से मावखर में एक स्कूल के बारे में उल्लेख किया, जिसे वंचित खासी छात्रों को शिक्षित करने के लिए स्थापित किया गया था। उन्होंने संस्थान के पाठ्यक्रम से असहमति के बाद कम बजट में स्कूल के पहले प्रधानाध्यापक के रूप में स्कूल चलाने के लिए रॉय के प्रयासों पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने महात्मा गांधी को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने अपनी समस्याओं के बारे में बताया था। गांधी ने बदले में, हरिजन में अपनी प्रतिक्रिया प्रकाशित की, उनके प्रकाशन ने हस्तक्षेप किया और बाद में स्कूल को इसके उचित कामकाज के लिए अनुदान प्राप्त करने में मदद की। उन्होंने 1939 में लाला लाजपत राय के शिलांग आने और स्कूल के लिए एक छोटी राशि का योगदान करने का भी उल्लेख किया।

प्रो. शोभन.एन. लैमारे, इतिहास विभाग, उत्तर-पूर्वी हिल्स विश्वविद्यालय, जो अपने शोध और जयंतिया के जीवन और इतिहास से संबंधित कार्यों के लिए जाने जाते हैं, ने औपनिवेशिक मानस और जयंतिया प्रतिरोध को समझने के प्रयास में जयंतियों के स्वतंत्रता संग्राम पर ध्यान दिया।


प्रो लामारे ने 22 मार्च, 1860 को जोवाई में ब्रिस्टिश कैंप के हमले का उल्लेख किया, जिसने अंग्रेजों के खिलाफ प्रतिरोध के प्रकोप का संकेत दिया। मई के महीने तक रॉलेट द्वारा कई कैदियों को चेरापूंजी ले जाया गया। वे दलोई, पैटर या वे लोग थे जो लड़ाई में शामिल थे या वे जो प्रतिरोध को अंजाम देने में सक्रिय रूप से लगे हुए थे। उनमें से कुछ रालियांग के पूर्व दलोई यू बनवाई थे; रैलियांग के पूर्व संरक्षक यू कैट; चांगपुंग के यू स्कैम पूर्व दलोई; चांगपुंग के यू चान पूर्व दलोई, नोंगबाह के यू इओंग पूर्व संरक्षक; नर्तियांग के यू सोम पूर्व दलोई; नर्तियांग के यू लांग सुतंगा; नंगजंगी के यू इओंग पूर्व दलोई; यू परबत, यू रिंबाई, सतपट्टोर के यू ब्योंग सोंगलू।

ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ संघर्ष का नेतृत्व करने के लिए नर्तियांग के दलोई द्वारा यू कियांग नांगबाह, एक सामान्य व्यक्ति को चुना गया और माला पहनाई गई। यू कियांग नांगबाह और उनके सबसे भरोसेमंद लेफ्टिनेंट यू चे रंगबाह ने दौरा किया और लोगों को प्रेरित किया। यू कियांग नांगबाह के साथ काम करने वाले नेताओं में यू लोंग पाडु, यू स्वर सुतंगा, यू मोन रिंबाई, यू बांग, यू बखेर, यू मुलोन माइंसो, यू किआंग सुले, यू कैट चांगपुंग और यू वो रियांग थे।

यू मुलोन, म्यंसो के पूर्व दलोई और यू कियांग नांगबाह की फांसी के बाद प्रमुख नेता ने आखिरी तक लड़ाई जारी रखने के अपने दृढ़ संकल्प की घोषणा की। उन्हें यू कियांग नांगबाह का उत्तराधिकारी माना जाता था। इस बीच 16 जनवरी 1863 को कैप्टन मॉर्टन द्वारा रिंबाई के यू कैट के बेटे यू सा नर्तियांग को पकड़ लिया गया और उन पर मुकदमा चलाया गया। उन्हें अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह का दोषी पाया गया और उन्हें फांसी दे दी गई।

प्रो लामारे ने २९ और ३० जनवरी १८६३ की घटना का उल्लेख किया, जब १०६ पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को पकड़ लिया गया था और उनमें से बारह मारे गए थे, इसके अलावा जोवाई के पास एक मुठभेड़ में कई लोग घायल हो गए थे। यह भी बताया गया कि ब्रिटिश सेना से बचने के लिए मुंगोट नदी पार करने के प्रयास में कई महिलाएं और बच्चे डूब गए। सभी संघर्षों में यह बताया गया था कि महिलाओं और बच्चों को मिलाया गया था और कई बार हताहत हुए थे।

प्रो लामारे ने यह भी उल्लेख किया कि 1 दिसंबर को, विरोध में भाग लेने वाले अधिक जंटियाओं को सुतंगा से पकड़ लिया गया था। 11 दिसंबर को यू कियांग भीन को पकड़ लिया गया। यू सावर सुतंगा के दलोई सैनिकों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। यू किआंग नांगबा के लेफ्टिनेंट यू चे रंगबाह नोंगबाह के लोगों के साथ मुठभेड़ में मारे गए। २३ मार्च, १८६४ को, आयुक्त हाउटन ने बंगाल सरकार को अपने संदेश में लिखा: "लोगों को बहुत कड़ी सजा दी गई है और विद्रोह के लिए सभी झुकाव समाप्त हो गए हैं"।

प्रो लामारे ने जयंतियों के कई गुमनाम नायकों का विस्तृत विवरण दिया जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वरिष्ठ पत्रकार और शिलांग प्रेस क्लब के अध्यक्ष, श्री डेविड लैटफ्लांग ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता संग्राम के 'अनसंग हीरोज' सहित स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के बारे में जानकारी फैलाने के लिए वेबिनार आयोजित करने में प्रेस सूचना ब्यूरो के प्रयासों की सराहना की।


उन्होंने कहा कि राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में सीखने को नियमित पाठ्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वेबिनार के निष्कर्ष और कार्यवृत्त, जिसमें पैनलिस्टों की सिफारिश शामिल है, को राज्य शिक्षा विभाग के साथ साझा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि अज्ञात नायकों की कहानी राज्य में नियमित पाठ्यक्रम का हिस्सा बने।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पूर्वोत्तर क्षेत्र के अतिरिक्त महानिदेशक श्री एस.एन. प्रधान ने कहा कि प्रेस सूचना ब्यूरो पैनलिस्टों की सिफारिश के साथ वेबिनार का विवरण राज्य सरकार के साथ साझा कर सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, आर्थिक सहयोग, सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने और भारत-प्रशांत में देशों के साथ रणनीतिक संबंध विकसित करने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) के आर्थिक विकास को मजबूत करने का लक्ष्य रखती है। क्षेत्र। उन्होंने कहा कि मंत्रालय पूर्वोत्तर राज्यों से अनसंग हीरोज का विवरण जुटाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग उनके जीवन और कार्यों के बारे में जान सकें।


विंग कमांडर श्री रत्नाकर सिंह, पीआरओ, रक्षा, शिलांग ने स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव पर सफलतापूर्वक संवादात्मक वेबिनार आयोजित करने के लिए प्रेस सूचना ब्यूरो की टीम को बधाई दी।

मीडिया और संचार अधिकारी, पीआईबी शिलांग, श्री गोपाजीत दास ने आज के 'मेघालय के अनसंग हीरोज' सत्र का संचालन किया।