गन्ना किसानों को बड़ी राहत मिली है केंद्र ने गन्ना बकाया

पोस्ट किया गया: 19 अगस्त 2021

नई दिल्ली:गन्ना किसानों के गन्ना बकाया का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने और कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार अधिशेष चीनी के निर्यात को बढ़ावा देने और चीनी को इथेनॉल में बदलने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है। पिछले कुछ वर्षों में, देश में चीनी का उत्पादन घरेलू खपत से अधिक रहा है। केंद्र सरकार चीनी मिलों को अधिशेष चीनी को इथेनॉल में बदलने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और चीनी मिलों को चीनी के निर्यात की सुविधा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जिससे उनकी तरलता में सुधार हो रहा है, जिससे वे गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य बकाया का समय पर भुगतान कर सकें।

पिछले 3 चीनी मौसम 2017-18, 2018-19 और 2019-20 में, लगभग 6.2 लाख मीट्रिक टन (LMT), 38 LMT और 59.60 LMT चीनी का निर्यात किया गया है। वर्तमान चीनी मौसम 2020-21 (अक्टूबर-सितंबर) में, सरकार रुपये की @ सहायता प्रदान कर रही है। 60 लाख मीट्रिक टन चीनी के निर्यात की सुविधा के लिए 6000 / मीट्रिक टन। १६.८.२०२१ की स्थिति के अनुसार, ६० एलएमटी के निर्यात लक्ष्य के मुकाबले, लगभग ७० एलएमटी के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, चीनी मिलों से ६० एलएमटी से अधिक उठाया गया है और ५५ एलएमटी से अधिक का भौतिक रूप से निर्यात किया गया है।

कुछ चीनी मिलों ने आगामी चीनी सीजन 2021-22 में निर्यात के लिए वायदा अनुबंधों पर भी हस्ताक्षर किए हैं। चीनी के निर्यात ने मांग-आपूर्ति संतुलन बनाए रखने और चीनी की घरेलू पूर्व-मिल कीमतों को स्थिर करने में मदद की है।

अतिरिक्त चीनी की समस्या से निपटने के लिए एक स्थायी समाधान खोजने के लिए, सरकार चीनी मिलों को अतिरिक्त गन्ने को इथेनॉल में बदलने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जो कि पेट्रोल के साथ मिश्रित है, जो न केवल हरित ईंधन के रूप में कार्य करता है बल्कि कच्चे तेल के कारण विदेशी मुद्रा की बचत भी करता है। तेल आयात; मिलों द्वारा एथेनॉल की बिक्री से होने वाले राजस्व से चीनी मिलों को किसानों का गन्ना मूल्य बकाया चुकाने में भी मदद मिलती है। पिछले 2 चीनी मौसम 2018-19 और 2019-20 में, लगभग 3.37 एलएमटी और 9.26 एलएमटी चीनी को इथेनॉल में बदल दिया गया है। चालू चीनी सीजन 2020-21 में 20 लाख मीट्रिक टन से अधिक के डायवर्ट किए जाने की संभावना है। आगामी चीनी मौसम 2021-22 में, लगभग 35 एलएमटी चीनी को डायवर्ट किए जाने का अनुमान है; और 2024-25 तक लगभग 60 एलएमटी चीनी को इथेनॉल में बदलने का लक्ष्य है, जो अतिरिक्त गन्ना/चीनी की समस्या के साथ-साथ विलंबित भुगतान के मुद्दे का समाधान करेगा क्योंकि किसानों को तुरंत भुगतान किया जाएगा। हालांकि, चूंकि 2024-25 तक पर्याप्त इथेनॉल आसवन क्षमता जोड़ी जाएगी, इसलिए चीनी का निर्यात अगले 2-3 वर्षों तक जारी रहेगा।

पिछले तीन चीनी मौसमों में लगभग रु. तेल विपणन कंपनियों (OMCs) को इथेनॉल की बिक्री से चीनी मिलों / आसवनियों द्वारा 22,000 करोड़ का राजस्व उत्पन्न हुआ। चालू चीनी सीजन 2020-21 में लगभग रु. चीनी मिलों द्वारा ओएमसी को इथेनॉल की बिक्री से 15,000 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न हो रहा है, जिससे गन्ना मिलों को किसानों के गन्ना बकाया का समय पर भुगतान करने में मदद मिली है।

पिछले चीनी सीजन 2019-20 में लगभग रु. 75,845 करोड़ गन्ना बकाया देय था, जिसमें से रु। 75,703 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है और केवल रु. 142 करोड़ का बकाया है। हालांकि, चालू चीनी सीजन 2020-21 में गन्ने की कीमत लगभग रु। चीनी मिलों द्वारा 90,872 करोड़ रुपये की खरीद की गई है, जो कि रिकॉर्ड उच्चतम है, जिसके मुकाबले लगभग रु. किसानों को 81,963 करोड़ गन्ना बकाया का भुगतान किया गया है और केवल रु। 16.08.2021 तक 8,909 करोड़ गन्ना बकाया है। गन्ने के निर्यात में वृद्धि और एथेनॉल की ओर मोड़ने से किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान में तेजी आई है।  

चीनी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में पिछले एक महीने में काफी वृद्धि हुई है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय कच्ची चीनी की मांग बहुत अधिक है, सीएएफ और पीडी मंत्रालय द्वारा सभी घरेलू चीनी मिलों को एक सलाह जारी की गई है कि उन्हें निर्यात के लिए कच्ची चीनी उत्पादन की योजना बनानी चाहिए। आगामी चीनी सीजन 2021-22 शुरू से ही और चीनी की उच्च अंतरराष्ट्रीय कीमतों और वैश्विक घाटे का लाभ उठाने के लिए आयातकों के साथ आगे के अनुबंधों पर हस्ताक्षर करना चाहिए। चीनी मिलें जो चीनी का निर्यात करेंगी और चीनी को एथेनॉल की ओर मोड़ेंगी, उन्हें भी घरेलू बाजार में बिक्री के लिए अतिरिक्त मासिक घरेलू कोटा के रूप में प्रोत्साहन दिया जाएगा।

अधिकतम चीनी को इथेनॉल में बदलने और अधिकतम चीनी के निर्यात से न केवल चीनी मिलों की तरलता में सुधार करने में मदद मिलेगी, जिससे वे किसानों के गन्ना बकाया का समय पर भुगतान करने में सक्षम होंगे, बल्कि घरेलू बाजार में चीनी के पूर्व-मिल मूल्य को भी स्थिर करेंगे। बदले में चीनी मिलों की राजस्व वसूली में और सुधार होगा और अधिशेष चीनी की समस्या का समाधान होगा। सम्मिश्रण स्तरों में वृद्धि के साथ, आयातित जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम होगी और वायु प्रदूषण भी कम होगा; और यह कृषि अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।