ग्रामीण उद्यमिता बनाने में मदद करेंगे: पुरुषोत्तम रूपाला


पोस्ट किया गया: 27 अगस्त 2021 

नई दिल्ली:आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में पशुपालन और डेयरी विभाग ने कॉमन सर्विस सेंटर नेटवर्क के माध्यम से विभाग की उद्यमिता योजनाओं पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। देश भर में 2000 ग्राम स्तरीय शिविर आयोजित किए गए। उपस्थित लोगों को इन योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी, साथ ही सीएससी के माध्यम से योजना पोर्टल पर आवेदन कैसे करें, इसकी भी जानकारी दी गई।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने शिविरों के माध्यम से जुड़े किसानों को संबोधित किया और बताया कि हाल ही में कैबिनेट के फैसले के अनुसार, राष्ट्रीय पशुधन मिशन और राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजनाओं में अब ब्रीडर फार्म उद्यमियों और चारा उद्यमियों का एक घटक है। . राष्ट्रीय पशुधन मिशन (एनएलएम) ग्रामीण उद्यमिता बनाने में मदद करेगा और पशु, डेयरी, मुर्गी पालन, भेड़, बकरी, सुअर पालन, चारा और चारा क्षेत्र में बेरोजगार युवाओं और पशुपालकों के लिए बेहतर आजीविका के अवसर पैदा करने में मदद करेगा और आत्मनिर्भर भारत की दिशा में मार्ग प्रशस्त करेगा। . 

समारोह के दौरान मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं से ग्रामीण मुर्गी पालन, भेड़, बकरी और सुअर पालन में उद्यमिता विकास और नस्ल सुधार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिसमें चारा और चारा विकास शामिल है। ग्रामीण कुक्कुट उद्यमिता घटक 1.5 लाख किसानों को प्रत्यक्ष रोजगार देगा और भेड़ बकरियों और मुर्गी विकास से 2 लाख किसान सीधे लाभान्वित होंगे। लगभग 7.25 लाख अधिक उपज देने वाले पशुओं को जोखिम प्रबंधन के तहत कवर किया जाएगा, जिससे 3.5 लाख किसान लाभान्वित होंगे। चारा उद्यमियों के निर्माण से देश में चारा और चारा बीज की उपलब्धता कई गुना बढ़ जाएगी।


सभा को संबोधित करते हुए मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री श्री एल. मुरुगन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन न केवल बेहतर उत्पादन में मदद करेगा बल्कि किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद करेगा।