नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने भारतीय शहरों के सौरकरण पर आजादी का अमृत महोत्सव वेबिनार मनाया



पोस्ट किया गया: 24 अगस्त 2021 


नई दिल्ली:नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने भारतीय शहरों के सौरकरण पर विश्व बैंक के समर्थन में एक वेबिनार का आयोजन किया। इसके अलावा, कल डिस्कॉम अधिकारियों और सोलर एम्बेसेडर्स द्वारा फिजिकल ग्राउंड कैंपेन के साथ ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय "आजादी का अमृत महोत्सव" मनाने के लिए सप्ताह 23-27 अगस्त 2021 के दौरान विभिन्न गतिविधियों की मेजबानी कर रहा है।

प्रधान मंत्री की इच्छा है कि प्रत्येक राज्य में कम से कम एक सौर शहर होना चाहिए जहां शहर की सभी बिजली की जरूरत पूरी तरह से सौर ऊर्जा या अन्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरी हो। सौर शहरों को बिजली की कम लागत, कम उत्सर्जन और कम कार्बन फुटप्रिंट से काफी हद तक फायदा होगा।

 

वेबिनार में, एमएनआरई के संयुक्त सचिव, श्री अमितेश सिन्हा ने साझा किया कि अब तक 22 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने शहरों को सौर शहरों के रूप में विकसित करने के लिए पहचाना है। उन्होंने बताया कि लक्ष्य रूफटॉप सोलर की स्थापना, ऊर्जा संयंत्रों के लिए अपशिष्ट की स्थापना, उपलब्ध क्षमता के अनुसार पवन, छोटे हाइड्रो, बायोमास जैसे अन्य ऊर्जा स्रोतों की खोज और सौर स्ट्रीट लाइट जैसे विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए उपलब्ध अधिकतम छत स्थान का उपयोग करना होगा। , सौर वृक्ष आदि। विश्व बैंक के प्रतिनिधि ने शहरों के सौरकरण के प्रमुख पहलुओं और दृष्टिकोणों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।


इसके बाद एक संवादात्मक सार्वजनिक सत्र का आयोजन किया गया जहां देश भर के नागरिक जिन्होंने अपने परिसर में रूफटॉप सोलर सिस्टम स्थापित किया है, उन्होंने रूफटॉप सोलर सिस्टम स्थापित करने के अपने अनुभव और लाभों को साझा किया। "सौर शहर के कार्यान्वयन को साझा करना और आगे का रास्ता" पर एक विशेषज्ञ पैनल चर्चा आयोजित की गई, जहां बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश और गुजरात के वरिष्ठ अधिकारियों सहित पैनलिस्टों ने सौर शहर को लागू करने के लिए अपनी योजनाओं, उपलब्धियों और आगे के रास्ते के प्रमुख विवरण साझा किए।