टीकाकरण COVID -19 के खिलाफ सबसे प्रभावी ढाल है: उपराष्ट्रपति

पोस्ट किया गया: 24 अगस्त 2021 

नई दिल्ली:उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू ने आज सामान्य रूप से चिकित्सा बिरादरी और विशेष रूप से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से लोगों को COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण की सुरक्षा और महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया।

गिव इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से कर्नाटक सरकार के सस्टेनेबल गोल्स कोऑर्डिनेशन सेंटर की एक पहल 'वैक्सीनेट इंडिया प्रोग्राम' का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण कराने में हिचकिचाहट है। उन्होंने कहा कि उन लोगों को शिक्षित करना और जागरूकता पैदा करना नितांत आवश्यक है जो अभी भी संदेह में हैं।

COVID टीकाकरण अभियान को 'जन-आंदोलन' में बदलने का आह्वान करते हुए, श्री नायडु ने सभी जनप्रतिनिधियों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि उनके निर्वाचन क्षेत्रों में सभी का टीकाकरण हो। उन्होंने मीडिया से लोगों को टीके की झिझक को दूर करने की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने जोर देकर कहा, "सटीक जानकारी प्रदान करके झूठी मान्यताओं को दूर करने की जरूरत है।"

यह देखते हुए कि टीकाकरण COVID-19 के खिलाफ सबसे प्रभावी कवच ​​है, उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह अस्पताल में भर्ती होने और बीमारी की गंभीरता को कम करने में मदद करेगा। "दूसरे शब्दों में, भले ही वायरस से संक्रमित हो, बीमारी हल्की होगी", उन्होंने कहा।

यह देखते हुए कि देश में COVID रिकवरी दर 97.6 प्रतिशत तक पहुंच गई है, उन्होंने आगाह किया, "हम अभी भी पूरी तरह से जंगल से बाहर नहीं हैं और हम में से प्रत्येक को सभी कोविड से संबंधित प्रोटोकॉल और सावधानियों को जारी रखने की आवश्यकता है"।

इस बात पर जोर देते हुए कि लोगों के सहयोग के बिना कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई नहीं जीती जा सकती, श्री नायडू ने सभी से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने, सुरक्षित दूरी का पालन करने और अनुशासित और स्वस्थ जीवन शैली जीने की अपील की। उन्होंने युवाओं से जंक फूड से बचने और ठीक से पका हुआ पारंपरिक भारतीय भोजन खाने के लिए कहा जो हमारी शारीरिक और जलवायु परिस्थितियों के लिए अधिक अनुकूल है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि महामारी ने हमारे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में शहरी केंद्रों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के अंतराल को प्राथमिकता के आधार पर भरने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया है। इस संबंध में पिछड़े और दूरदराज के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल देते हुए, उन्होंने निजी क्षेत्र से स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए सरकार से हाथ मिलाने का आग्रह किया।

यह इंगित करते हुए कि आधुनिक और बेहतर चिकित्सा सुविधाओं वाले सबसे उन्नत देश भी कोविड-19 द्वारा उत्पन्न संकट की भयावहता का प्रभावी ढंग से सामना नहीं कर सकते हैं, उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार, सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा ठोस कार्रवाई की जा रही है। ने देश को काफी संतोषजनक तरीके से COVID-19 को शामिल करने में सक्षम बनाया है।

COVID-19 के खिलाफ अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए सामूहिक रूप से काम करने के लिए भारत सरकार और सभी राज्यों की सराहना करते हुए, उन्होंने खुशी व्यक्त की कि अब तक देश में 58 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

उन्होंने सरकार के प्रयासों को पूरा करने के लिए गिव इंडिया फाउंडेशन की भी सराहना की।

कर्नाटक के राज्यपाल, श्री थावरचंद गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री, श्री बसवराज बोम्मई, कर्नाटक के मंत्री, डॉ. के. सुधाकर और श्री मुनिरत्न, सांसद, श्री पीसी मोहन, अतिरिक्त मुख्य सचिव, डॉ. शालिनी रजनीश और गिव इंडिया फाउंडेशन इस अवसर पर संस्थापक श्री अतुल सतीजा भी उपस्थित थे।

भाषण का पूरा पाठ निम्नलिखित है -

"मैं 'टीका भारत कार्यक्रम' शुरू करने के लिए खुश हूं, योजना विभाग, कर्नाटक सरकार की एक पहल, गिव इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से, जो व्यक्तियों और संगठनों को अलग-अलग कारणों से धन जुटाने और दान करने के उद्देश्य से सक्षम कर रही है। देश में गरीबी।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, भारत सरकार, सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ विभिन्न हितधारकों, विशेष रूप से स्वास्थ्य कर्मियों और वैज्ञानिकों द्वारा ठोस कार्रवाई ने देश को काफी संतोषजनक तरीके से COVID-19 को रोकने में सक्षम बनाया है। दुर्भाग्य से, महामारी ने अब तक 4.3 लाख से अधिक लोगों के जीवन का दावा किया है, यहां तक ​​​​कि हमारे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं, जो संकट के दौरान अपनी सीमा तक फैला हुआ था।

इसके फैलने के बाद से ही इस महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। यहां तक ​​​​कि अधिक आधुनिक और बेहतर चिकित्सा सुविधाओं वाले सबसे उन्नत राष्ट्र भी संकट की भयावहता का प्रभावी ढंग से सामना नहीं कर सके। इसने विश्व स्तर पर अर्थव्यवस्थाओं, जीवन और आजीविका को गंभीर रूप से प्रभावित किया है।

वैक्सीन की आवश्यक खुराक लेना, मास्क पहनना, सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखना, बार-बार हाथ धोना और व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करना हम सभी के लिए अनिवार्य हो गया है, यहां तक ​​कि हम महामारी से लड़ने के लिए अधिक संकल्प के साथ आगे बढ़ते हैं।

वास्तव में टीम इंडिया की भावना के साथ, भारत सरकार और सभी राज्य सामूहिक रूप से अधिक से अधिक लोगों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगाने के लिए काम कर रहे हैं। मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि अब तक देश में 58 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है और 13 करोड़ लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि 'गिवइंडिया' जैसे संगठन सरकार के प्रयासों में सहयोग कर रहे हैं।

जबकि अब तक किए गए टीकाकरणों की संख्या काफी सराहनीय है, हमें टीकाकरण की गति को तेज करने, जाल को चौड़ा करने और सभी तक पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि बच्चों के लिए टीके पाइपलाइन में हैं। दो खुराक में से पहली खुराक लेने वाले वयस्कों की एक बड़ी आबादी के साथ, हम निश्चित रूप से अब COVID-19 से निपटने में बेहतर स्थिति में हैं।

प्रिय बहनों और भाइयों,

अब यह स्पष्ट हो गया है कि टीकाकरण COVID-19 के खिलाफ सबसे प्रभावी कवच ​​है। हालांकि यह किसी व्यक्ति को संक्रमित होने से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कर सकता है, टीकाकरण निश्चित रूप से अस्पताल में भर्ती होने से रोकने और बीमारी की गंभीरता को कम करने में मदद करेगा। दूसरे शब्दों में, वायरस से संक्रमित होने पर भी रोग हल्का होगा।

यह याद रखना चाहिए कि कोरोनावायरस महामारी ने हर मोर्चे पर एक अभूतपूर्व स्थिति पैदा कर दी है। हम अभी भी पूरी तरह से जंगल से बाहर नहीं हैं और हम में से प्रत्येक को सभी कोविड से संबंधित प्रोटोकॉल और सावधानियों को जारी रखने की आवश्यकता है।

यह बहुत बड़ी राहत की बात है कि देश में ठीक होने की दर 97.6% तक पहुंच गई है और कुछ महीने पहले की स्थिति की तुलना में संक्रमण और मौतों की संख्या में काफी गिरावट आई है। लेकिन, शालीनता के लिए बिल्कुल जगह नहीं है। हम अपने गार्ड को कम करने का जोखिम नहीं उठा सकते। साथ ही, कुछ तिमाहियों में टीकाकरण कराने में भी हिचकिचाहट दिखाई दे रही है। उन लोगों के बीच टीकाकरण की सुरक्षा और महत्व के बारे में शिक्षित करना और जागरूकता पैदा करना नितांत आवश्यक है जो अभी भी संदेह में हैं। यह याद रखना चाहिए कि महामारी का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना महत्वपूर्ण है।

मैं सामान्य रूप से चिकित्सा बिरादरी और विशेष रूप से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से इस संबंध में विशेष जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह करता हूं। मीडिया को भी लोगों को टीकों की सुरक्षा और टीके की झिझक को दूर करने की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है। सही जानकारी देकर झूठी मान्यताओं को दूर करने की जरूरत है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, महामारी ने हमारे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में शहरी केंद्रों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के अंतराल को प्राथमिकता पर भरने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया है। इस संबंध में पिछड़े और दूरस्थ क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र को सरकार के साथ हाथ मिलाना चाहिए।

मैं अपने वैज्ञानिकों, फार्मा कंपनियों, उद्यमियों, डॉक्टरों और नियामक प्राधिकरणों को स्वदेशी एक सहित, पीपीई किट, सैनिटाइज़र, चेहरे के मास्क और अन्य उपकरणों के निर्माण को तेजी से ट्रैक करने के लिए बधाई देना चाहिए।

मैं समाज के वंचित वर्गों को कोविड-19 टीके के प्रशासन की सुविधा के लिए विभिन्न दाताओं और सहयोगी संगठनों के साथ सहयोग करने के लिए एक बार फिर 'गिव इंडिया' की सराहना करना चाहता हूं।