कोयला उद्योग के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए निधि स्वीकृति tap news


पोस्ट किया गया: 02 अगस्त 2021

नई दिल्ली,केंद्रीय क्षेत्र योजना (सीएसएस) के तहत "कोयला क्षेत्र क्षेत्रों में परिवहन बुनियादी ढांचे का विकास (डीटीआईसी)" नामक एक उप-योजना है, जिसका नाम है, "कोयला खानों में संरक्षण, सुरक्षा और ढांचागत विकास" में परिवहन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। कोयला क्षेत्र। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान रु. इसके लिए 65.48 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

उपरोक्त के अलावा, कोयला उद्योगों के लिए आधारभूत संरचना विकसित करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा रहे हैं:

  1. कोयला निकासी के लिए रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का निर्माण रेल मंत्रालय द्वारा कोयला कंपनियों के साथ किया जाता है और इन परियोजनाओं के लिए धन रेल मंत्रालय के साथ-साथ कोयला कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है। सरकार ने कोयला निकासी के लिए देश में 14 रेल परियोजनाएं शुरू की हैं।
  2. उचित बुनियादी ढांचा प्रदान करने के हिस्से के रूप में मशीनीकृत कोल हैंडलिंग प्लांट्स (सीएचपी)/एसआईएलओ/रैपिड लोडिंग सिस्टम (आरएलएस) सिस्टम के माध्यम से खदानों से साइडिंग तक कोयले की तेजी से निकासी के लिए कोयला कंपनियों द्वारा अपने स्वयं के संसाधनों से फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) परियोजनाओं का निर्माण किया जाता है। सीआईएल ने पहले चरण में 35 एफएमसी परियोजनाएं और दूसरे चरण में 14 एफएमसी परियोजनाएं शुरू की हैं। इसके अलावा, एससीसीएल ने 3 एफएमसी परियोजनाएं शुरू की हैं और एनएलसीआईएल ने 01 एफएमसी परियोजना शुरू की है।
  3. सड़क निर्माण कार्य कोयला कम्पनियों द्वारा जमा के आधार पर लिए जाते हैं।

यह जानकारी कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।