भारतीय नौसेना का जहाज ऐरावत चिकित्सा आपूर्ति देने के लिए जकार्ता इंडोनेशिया पहुंचा tap news


पोस्ट किया गया: 24 अगस्त 2021

भारतीय नौसेना का लैंडिंग शिप टैंक (बड़ा) INS ऐरावत 24 अगस्त 2021 को इंडोनेशिया के जकार्ता में तंजुंग प्रियक पोर्ट पर इंडोनेशिया सरकार द्वारा अनुमानित आवश्यकता के आधार पर 10 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) कंटेनर देने के लिए पहुंचा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pic(1)T91D.jpeg

चिकित्सा आपूर्ति के उतरने के पूरा होने पर और, चल रहे मिशन सागर के हिस्से के रूप में, आईएनएस ऐरावत इस क्षेत्र के अन्य मित्र देशों को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करना जारी रखेगा।


आईएनएस ऐरावत, उभयचर संचालन करने के लिए प्राथमिक भूमिका के साथ, एचएडीआर मिशनों को करने के लिए भी कॉन्फ़िगर किया गया है और अतीत में हिंद महासागर में विभिन्न राहत प्रयासों का हिस्सा रहा है। इससे पहले इसी जहाज ने चिकित्सा सहायता को ट्रांस-शिप किया था और 24 जुलाई 2021 को इंडोनेशिया को 05 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) कंटेनर (100 मीट्रिक टन) और 300 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर सौंपे थे।

भारत और इंडोनेशिया एक मजबूत सांस्कृतिक बंधन और साझेदारी का आनंद लेते हैं, और एक सुरक्षित इंडो-पैसिफिक की दिशा में समुद्री क्षेत्र में एक साथ काम कर रहे हैं। दोनों नौसेनाएं नियमित रूप से द्विपक्षीय अभ्यास और समन्वित गश्त के रूप में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास भी करती हैं।