TNI मद्रास विधान परिषद ने शासन के पूर्ण प्रतिनिधि ने लोकतांत्रिक स्वरूप के बीज बोए थे-राष्ट्रपति


नई दिल्ली 2 अगस्त 2021,भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने कहा, मद्रास विधान परिषद ने शासन के पूर्ण प्रतिनिधि लोकतांत्रिक स्वरूप के बीज बोए थे जो स्वतंत्रता के बाद महसूस किए गए थे। वे आज (2 अगस्त, 2021) चेन्नई में मद्रास विधान परिषद के 100 वें वर्ष के उपलक्ष्य में बोल रहे थे । उन्होंने इस अवसर पर तमिलनाडु विधान सभा के परिसर में तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री, डॉ कलैग्नर एम. करुणानिधि के एक चित्र का भी अनावरण किया।

राष्ट्रपति ने कहा कि मद्रास विधान परिषद ने कई दूरंदेशी कानून बनाए और अपने शुरुआती दशकों में कई बदलाव भी किए। लोकतंत्र की वह भावना राज्य विधायिका का मार्गदर्शक प्रकाश बनी हुई है। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह विधायिका कई प्रगतिशील विधानों का स्रोत बन गई, जिन्हें बाद में समाज के कमजोर वर्गों को सशक्त बनाने और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए पूरे देश में दोहराया गया। इस विधायिका को गरीबों के उत्थान और सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए शासन पर ध्यान केंद्रित करके लोकतंत्र की जड़ों को पोषित करने का श्रेय दिया जा सकता है। इस क्षेत्र में राजनीति और शासन सकारात्मक और तर्कसंगत सामग्री के इर्द-गिर्द विकसित हुआ, जो हाशिये पर रहने वालों के कल्याण को लक्षित करता था। देवदासी प्रथा का उन्मूलन, विधवा पुनर्विवाह, स्कूलों में मध्याह्न भोजन और भूमिहीनों को कृषि भूमि का वितरण कुछ क्रांतिकारी विचार थे जिन्होंने समाज को बदल दिया। कल्याणकारी राज्य की अवधारणा ने इस विधायिका में गहरी जड़ें जमा ली हैं, भले ही यहां कोई भी शासन करे।

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ कलैग्नर एम. करुणानिधि को याद करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि 'कलैगनार' ने अपने शुरुआती किशोरावस्था में ही अपना राजनीतिक जीवन शुरू कर दिया था, जब भारत अभी भी आजादी के लिए लड़ रहा था, और वह हमें हाल ही में छोड़ दिया। जब एक युवा लड़के के रूप में आदर्शों से प्रेरित होकर उसने दलितों के लिए काम करना शुरू कर दिया था, भारत बेड़ियों में था, लंबे समय तक विदेशी शासन के तहत शोषित, गरीबी और अशिक्षा से त्रस्त था। जब उन्होंने अंतिम सांस ली, तो उन्हें इस बात से संतोष हुआ होगा कि इस भूमि और इसके लोगों ने सभी मोर्चों पर आश्चर्यजनक प्रगति और विकास किया है। वह भी संतुष्ट हुआ होगा, क्योंकि उसने अपने लंबे और उत्पादक जीवन के हर जागने वाले घंटे को राज्य और राष्ट्र के लोगों की सेवा में बिताया।

तमिल साहित्य और सिनेमा में करुणानिधि के योगदान का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बहुत कम राजनीतिक नेता हैं जो भाषा के प्रति इतने भावुक हैं। करुणानिधि के लिए उनकी मातृभाषा पूजा की वस्तु थी। राष्ट्रपति ने कहा कि तमिल निस्संदेह मानव जाति की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है। अपनी समृद्ध विरासत पर पूरा विश्व गर्व करता है। लेकिन यह करुणानिधि ही थे जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि इसे शास्त्रीय भाषा के रूप में आधिकारिक मान्यता दी जाए। कलैग्नर अपने ही एक वर्ग के नेता थे। वह हमारे राष्ट्रीय आंदोलन के दिग्गजों के साथ हमारे अंतिम संबंधों में से थे।


राष्ट्रपति ने कहा कि जब देश स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है , वह राष्ट्रीय आंदोलन के दिग्गजों को याद करना चाहेंगे। हमारा राष्ट्रीय आंदोलन १८५७ से, या उससे भी पहले, १९४७ तक फैला है। इन दशकों के दौरान, कट्टरपंथी और क्रांतिकारी थे। शांतिवादी और संविधानवादी थे। उनके पास अलग-अलग तरीके थे और उनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण थे। लेकिन मातृभूमि के प्रति श्रद्धा में वे एकजुट थे। प्रत्येक ने अपने-अपने तरीके से भारत माता की सेवा करने का प्रयास किया। एक नदी में एक साथ आने वाली विभिन्न सहायक नदियों की तरह, वे सभी राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए एक साथ आए।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें गांधीजी में संगम मिला है। महात्मा गांधी ने न केवल हमारी संस्कृति और परंपरा में जो सबसे अच्छा था, उसे मूर्त रूप दिया, बल्कि उन्होंने कई पश्चिमी विचारकों के विचारों में भी सुधार किया। उनके साथ-साथ देशभक्तों की एक सेना थी - वकील, विद्वान, समाज सुधारक, धार्मिक और आध्यात्मिक नेता और अन्य। उनमें से प्रत्येक अतुलनीय था। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के बारे में सोचें: इतनी विशाल प्रतिभा और ऐसे दूरदर्शी! लेकिन इतिहास की किताबों में लिखे गए हर नाम के लिए अनगिनत ऐसे नाम थे जिनके नाम कभी दर्ज नहीं किए गए। उन्होंने आराम, यहां तक ​​कि करियर और कभी-कभी अपने जीवन का बलिदान दिया, ताकि हम एक स्वतंत्र राष्ट्र में रह सकें।


राष्ट्रपति ने कहा कि उन कुछ दशकों ने पृथ्वी पर अब तक देखी गई कुछ महानतम पीढ़ियों को जन्म दिया है। उनके लिए यह देश हमेशा कर्ज में रहेगा। उनके लिए, केवल श्रद्धांजलि हम दे सकते हैं कि हम उनके जीवन और उनके आदर्शों से लगातार प्रेरित होते रहें। उन्होंने हमें आजादी का तोहफा दिया लेकिन उन्होंने हमें जिम्मेदारी भी दी। उनकी दृष्टि आकार ले रही है, लेकिन यह एक सतत प्रक्रिया है। जिस तरह उन्होंने अपनी-अपनी भूमिका निभाई, उसी तरह हम सभी को राष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अपनी भूमिका निभानी होगी।

राष्ट्रपति ने युवाओं से वर्तमान को समझने और भविष्य में प्रगति के लिए लगातार अतीत से जुड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, सुब्रमण्यम भारती और अन्य लोगों के जीवन में उनके मन में उठने वाले सवालों के जवाब मिलेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने पाया कि युवा पीढ़ी हमारे हाल के इतिहास में अधिक से अधिक रुचि रखती है। वे उसे यह आशा देते हैं कि ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के साथ शुरू हुआ कार्य जारी रहेगा। कि भारत अपनी बुद्धि से इस सदी में दुनिया को रास्ता दिखाएगा