शिक्षक पर्व 2021 5 सितंबर से 17 सितंबर 2021 तक शुरू होगा


पोस्ट किया गया: 02 सितंबर 2021 

नई दिल्ली श्री संतोष कुमार सारंगी, अपर सचिव, स्कूल शिक्षा, श्री आर.सी.मीना, संयुक्त सचिव और श्री विपिन कुमार, संयुक्त सचिव ने आज यहां शिक्षकों को आगामी राष्ट्रीय पुरस्कार और शिक्षक पर्व पर एक संवाददाता सम्मेलन किया।

श्री सारंगी ने बताया कि हमारे शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को मान्यता देते हुए और नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने शिक्षक पर्व-2021 मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षक पर्व 2021 5 सितंबर, 2021 से 17 सितंबर तक वर्चुअल मोड के माध्यम से शुरू होगा।

2 करोड़ से अधिक शिक्षकों के टीकाकरण अभियान पर श्री सारंगी ने कहा कि राज्यों में टीकाकरण की प्रगति की निगरानी स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा की जा रही है. यह स्कूल फिर से खोलने से संबंधित निर्णयों में भी योगदान देगा।

श्री मीणा ने बताया कि राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 5 सितंबर, 2021 को वर्चुअल मोड के माध्यम से 44 पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगे। 44 पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों में से प्रत्येक पर एक वृत्तचित्र फिल्म भी दिखाई जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार पहली बार 1958 में युवाओं के दिमाग के साथ-साथ भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता को पहचानने के लिए स्थापित किया गया था। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता प्रदान करने के लिए दिया गया था।   

श्री विपिन कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 7 सितंबर, 2021 को सुबह 11 बजे शिक्षकों, छात्रों, अभिभावकों और शिक्षा से जुड़े हितधारकों को संबोधित करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधान मंत्री विभाग की पांच पहलों, यानी 10,000 शब्दों का भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश, टॉकिंग बुक्स (दृष्टिहीनों के लिए ऑडियो बुक्स), सीबीएसई के स्कूल क्वालिटी असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन फ्रेमवर्क (एसक्यूएएएफ), NISTHA शिक्षकों की शुरुआत करेंगे। निपुन भारत और विद्यांजलि पोर्टल के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम (स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों/दाताओं/सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधा के लिए)। कॉन्क्लेव में केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान शामिल होंगे; श्रीमती अन्नपूर्णा देवी, शिक्षा राज्य मंत्री; शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार और डॉ. राजकुमार रंजन सिंह,

श्री विपिन कुमार ने कहा कि उद्घाटन सम्मेलन के बाद 17 सितंबर, 2021 तक वेबिनार, चर्चाएं, प्रस्तुतियां आदि आयोजित की जाएंगी, जिसमें देश के विभिन्न स्कूलों के शिक्षा व्यवसायियों को अपने अनुभव, सीख और आगे की रूपरेखा साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है। उल्लेखनीय है कि दूर-दराज के स्कूलों के शिक्षक और व्यवसायी भी स्कूलों में गुणवत्ता और नवाचार से संबंधित मुद्दों पर बोलेंगे। संबंधित राज्यों में एससीईआरटी और डाइट भी प्रत्येक वेबिनार पर आगे विचार-विमर्श करेंगे और रोडमैप का सुझाव देंगे जिसे राज्य एससीईआरटी द्वारा समेकित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन्हें एनसीईआरटी के साथ साझा किया जाएगा और पाठ्यचर्या की रूपरेखा और शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए इनपुट प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वेबिनार के विषय को बाद के वेबिनार में नौ उप-विषयों में विभाजित किया गया है जैसे कि शिक्षा में प्रौद्योगिकी: एनडीईएआर, मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता: सीखने और ईसीसीई के लिए एक पूर्व-आवश्यकता, समावेशी कक्षाओं का पोषण आदि। सर्वोत्तम अभ्यास और पहल जो भारत के स्कूलों द्वारा अपनाई जा सकती हैं।