बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार 2021 - चरण II बंगाल की खाड़ी में 12-15 अक्टूबर 21

पोस्ट किया गया: 10 अक्टूबर 2021 

नई दिल्ली:भारतीय नौसेना (IN) जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF), रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (RAN) और यूनाइटेड स्टेट्स नेवी (USN) के साथ बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार के दूसरे चरण में भाग लेगी। अभ्यास 12-15 अक्टूबर 2021 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जा रहा है। अभ्यास का पहला चरण 26 से 29 अगस्त 2021 तक फिलीपींस सागर में आयोजित किया गया था।

भारतीय नौसेना की भागीदारी में आईएनएस रणविजय, आईएनएस सतपुड़ा, पी8आई लंबी दूरी की समुद्री गश्ती विमान और एक पनडुब्बी शामिल है। यूएस नेवी का प्रतिनिधित्व एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस कार्ल विंसन द्वारा दो विध्वंसक, यूएसएस लेक शैम्प्लेन और यूएसएस स्टॉकडेल के साथ किया जाएगा। जेएमएसडीएफ का प्रतिनिधित्व जेएस कागा और जेएस मुरासामे करेंगे। जबकि, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी का प्रतिनिधित्व एचएमएएस बैलेराट और एचएमएएस सीरियस करेंगे।

 अभ्यास का दूसरा चरण अभ्यास के पहले चरण के दौरान विकसित तालमेल, समन्वय और अंतर-संचालन पर आधारित होगा और उन्नत सतह और पनडुब्बी रोधी युद्ध अभ्यास, नाविक विकास और हथियार फायरिंग पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अभ्यास की मालाबार श्रृंखला, जो 1992 में भारत और अमेरिका के बीच एक वार्षिक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई, ने पिछले कुछ वर्षों में विस्तार और जटिलता देखी है। मालाबार का 25 वां संस्करण, दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है, जबकि COVID-19 महामारी के दौरान सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी इंडो-पैसिफिक के साथ-साथ नियमों का समर्थन करने के लिए भाग लेने वाले देशों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है- आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था