भारतीय विदेश व्यापार संस्थान के 54वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया

रामजी पांडे

नई दिल्ली:वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने आज नियमों पर आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के अंतर्गत ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ मुक्त व्यापार का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत जहां भी अनुचित या अन्यायपूर्ण व्यवहार का सामना करेगा, वहां पारस्परिक जवाबी कार्रवाई करेगा। श्री गोयल ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में गैर-शुल्क बाधाओं द्वारा उत्पन्न मुद्दों के समाधान की आवश्यकता पर भी जोर दिया। श्री गोयल आज नई दिल्ली में भारतीय विदेश व्यापार संस्थान के 54वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

 

 

भारत की हाल ही में 100 करोड़ कोविड टीकों की उपलब्धि का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि यह मील का पत्थर 130 करोड़ भारतीयों के सामूहिक प्रयास का परिणाम है और भारत की 'आत्मनिर्भरता' का प्रमाण है। श्री गोयल ने कहा कि यह अपनी क्षमताओं का सर्वोत्तम संभव सीमा तक लाभ उठाने और पूरी दुनिया की जरूरतों को पूरा करने का संकल्प था।

श्री पीयूष गोयल ने कहा कि दीक्षांत समारोह वह महत्वपूर्ण समारोह है जो 'ज्ञान के अधिग्रहण' से 'ज्ञान के अनुप्रयोग' की ओर बढ़ते स्नातक छात्रों की यात्रा के अगले चरण को चिह्नित करता है।

उन्होंने 1963 में स्थापना के बाद से भारत के विदेश व्यापार में अत्यधिक योगदान देने के लिए भारतीय विदेश व्यापार संस्थान-आईआईएफटी की सराहना की। उन्होंने कहा कि आईआईएफटी को अपने मजबूत ज्ञान और संसाधन आधार के लिए व्यापक रूप से मान्यता दी गई है और इसे लगातार एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अग्रणी व्यापार स्कूलों में स्थान दिया गया है।