वोकल फॉर लोकल के अलावा, आगामी हुनर हाट भी किस पर आधारित होगा

पोस्ट किया गया: 10 अक्टूबर 2021 

नई दिल्ली:अगला "हुनर हाट" उत्तर प्रदेश के रामपुर में 16 से 25 अक्टूबर, 2021 तक 75 "हुनर हाट" की श्रृंखला के एक भाग के रूप में आयोजित किया जाएगा, जो 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में "आज़ादी का अमृत महोत्सव" के तहत देश भर में आयोजित होने जा रहा है। भारत की आजादी के। 

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहां कहा कि केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान 16 अक्टूबर 2021 को रामपुर में 29वें "हुनरहाट" का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राम मेघवाल मौजूद रहेंगे। 

30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कारीगर और शिल्पकार अपने स्वदेशी उत्कृष्ट हस्तनिर्मित उत्पादों को बिक्री के लिए लाएंगे और "हुनर हाट" में प्रदर्शित करेंगे। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कारीगर और शिल्पकार। इस आयोजन में तमिलनाडु, केरल और देश के अन्य स्थान लकड़ी, पीतल, बांस, कांच, कपड़ा, कागज, मिट्टी आदि से बने अपने स्वदेशी उत्पाद लाएंगे।

श्री नकवी ने कहा कि देश भर में आयोजित होने वाले हुनर ​​हाट में विश्वकर्मा वाटिका मुख्य आकर्षण होगी। इन "विश्वकर्मा वाटिका" में कारीगर और शिल्पकार लाइव प्रदर्शित करेंगे कि कैसे ये पारंपरिक स्वदेशी उत्पाद बनाए जाते हैं। यह देश की पारंपरिक कला और शिल्प को संरक्षित और बढ़ावा देने में सहायक होगा। 

उन्होंने कहा, "वोकल फॉर लोकल" के अलावा, आगामी "हुनर हाट" भी "बेस्ट फ्रॉम वेस्ट" की थीम पर आधारित होगा। प्लास्टिक, कागज, प्लाई, लकड़ी, कांच, चीनी मिट्टी, जूट, कपास, ऊन के साथ-साथ केले के तने, गन्ने का गूदा, धान और गेहूं के भूसे-तने, भूसी, अरहर, रबर जैसे घरों में इस्तेमाल और छोड़े गए सामानों से बने उत्तम उत्पाद "हुनर हाट" में लोहा, पीतल आदि मिलेगा।

उन्होंने कहा कि लोग हुनर ​​हाट के बावर्चीखाना खंड में एक छत के नीचे देश के लगभग हर कोने से पारंपरिक भोजन का भी आनंद लेंगे। 

श्री नकवी ने कहा कि पंकज उधास, कैलाश खेर, अनु कपूर, सुदेश भोसले, कुमार शानू, रूप कुमार राठौर, सोनाली राठौर, अल्ताफ राजा, निजामी ब्रदर्स, विवेक मिश्रा, नीलम चौहान, रेखा राज, प्रेम भाटिया, भूपेंद्र सिंह जैसे प्रसिद्ध कलाकार हैं। रामपुर के "हुनर हाट" में भूप्पी और नूरन सिस्टर्स प्रतिदिन शाम को अपने संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रमों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

श्री नकवी ने कहा कि “हुनर हाट” प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “स्वदेशी-स्वावलंबन” और “वोकल फॉर लोकल” के आह्वान को मजबूत करने और पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक “विश्वसनीय मंच” बन गया है।

मंत्री ने कहा कि पिछले लगभग 7 वर्षों के दौरान हुनर ​​हाट के माध्यम से 5 लाख 50 हजार से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं. "आजादी का अमृत महोत्सव" के तहत 75 "हुनर हाट" के माध्यम से लाखों और कारीगरों, शिल्पकारों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।